MS धोनी के बाद कौन संभाल सकता है CSK की कप्तानी? ये तीन नाम रेस में आगे

Date:

धोनी की कैप्टैन्सी के अंतर्गत सीएसके चार बाद आईपीएल का ख़िताब जित चुकी हैं, पर अब ऐसी ख़बरें आ रही हैं की धोनी रिटायरमेंट ले लेंगे। धोनी की जगह कौन टीम की कमान संभालेगा ये तो आईपीएल 2022 में ही मालूम होगा। हलाकि धोनी के रिटायरमेंट के बाद टीम में ऐसे 3 खिलाड़ी हैं जो कप्तानी के कार्यभार को सही तरीके से संभाल सकते हैं और ये वो प्लेयर्स हैं जो बेजोड़ बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं।

क्रिकेट में कप्तान का काम सेनापति की भांति होता है जो पूरी टीम को यूनिटी में लेकर चलता है। अगर किसी खिलाड़ी का कप्तान के रूप में नाम स्वर्णिम अक्षरों में लिखा जाएगा, तो बिना संदेह वह नाम महेंद्र सिंह धोनी का होगा। इसमें में कोई दो राय नहीं है की धोनी ने अपने तेजस्व से कप्तानी को एक नई पहल दी है। लेकिन पिछले कुछ समय से उनकी उम्र उन पर हावी हो रही है जिसके वजह से धोनी के बल्ले से रन नहीं निकल रहे हैं। और यही वजह है की यह अनुमान लगाया जा रहा है की हो सकता है आने वाले आईपीएल 2022 के बाद रिटायरमेंट लें। आइये जानते हैं उन तीन घातक खिलाडियों के बारे में जो टीम में धोनी की जगह ले कप्तान बन सकते हैं।

गौरतलब है की महेंद्र सिंह की गिनती दुनिया के सर्वश्रेष्ठ कप्तानों की जाती है। उनकी डीआरएस लेने के अंदाज़ से तो से सभी वाकिफ हैं। विकेट के पीछे रहकर धोनी गेंदबाजों को गेम स्ट्रेटेजी बनाने की सलाह देते रहते हैं। अबतक आईपीएल के 204 मैचों में से इस प्लेयर ने 121 मैचों में सामने वाली टीम को शिख्स्त दी है।आईपीएल लीग में चेन्नई सुपर किंग्स ने 4 बार आईपीएल ट्रॉफी पर कब्जा जमाया था और चारों बार टीम के कप्तान धोनी ही रहे। बता दें कप्तान के रूप में धोनी ने आईपीएल में सबसे ज्यादा मैच अपने नाम किये हैं। सीएसके की टीम में कई खिलाड़ी मौजूद हैं जो धोनी जैसे बड़े कप्तान की जगह ले सकते हैं।

रविंद्र जडेजा


रवींद्र जडेजा अपनी शानदार बल्लेबाजी और घातक बॉलिंग के लिए प्रसिद्ध हैं और यही उन्हे कैप्टन के रूप में सबसे बड़े दावेदार माना जा सकता है। वैसे भी इस वर्ष मौजूदा रिटेंशन में पाया गया की जडेजा को धोनी के मुकाबले ज्यादा पैसे में रिटेन किया जा रहा है। इससे साफ पता चलता है की सीएसके टीम के ओनर रविंद्र को अपने साथ लंबे समय तक टीम में बनाए रखना चाहते हैं। बता दें भारत के स्टार ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा ने आईपीएल 2021 में आरसीबी के हर्षल पटेल के एक ओवर में बेहतरीन पारी खेलते हुए 37 रन बना डाले। मालूम हो आईपीएल के कुल 200 मैचों में जडेजा ने 2386 रन साथ ही 127 विकेट अपने नाम किए हैं। एक कैप्टन के अंदर जो भी क्वालिटीज होनी चाहिए वो सब जडेजा के अंदर देखा जाता है।

ऋतुराज गायकवाड़


आपकी जानकारी के लिए बता दें आईपीएल 2021 की टॉफी सीएसके की टीम को ऋतुराज गायकवाड़ के दम पर हासिल हुई थी। पिछले कुछ सालों के अंदर ऋतुराज के बल्ले ने कमाल कर उन्हे पूरे दुनिया में पहचान दिला दी है। बता दें आईपीएल 2021 के 16 मैचों में 636 रन की पारी खेल गायकवाड़ ने ऑरेंज कैप अपने नाम कर लिया। इस साल सीएसके ने आईपीएल रिटेंशन लिस्ट में ऋतुराज का नाम भी जारी किया है। महज 24 साल की उम्र में बड़ी पारी खेलने के लिए प्रचलित रहे हैं और यही वजह है की ऋतुराज लंबे समय तक कैप्टेंसी की कमान संभाल सकते हैं।

ऑरोन फिंच


ऑस्ट्रेलिया की टी20 में कप्तानी करने वाले ऑरोन फिंच अपनी धाकड़ बल्लेबाजी के लिए पूरे विश्व में जाने जाते हैं।
मालूम हो फिंच की कैप्टेंसी के अंडर में ही ऑस्ट्रेलिया की टीम टी20 वर्ल्ड कप 2021 अपने नाम किया है। अनुमान लगाया जा रहा है की आईपीएल मेगा ऑक्शन में सीएसके की टीम इस दमदार प्लेयर को खरीद सकती है। सीएसके के लिए ऑरोन ओपनिंग साथ बेहतर कप्तान भी साबित हो सकते हैं।

Share post:

Popular

More like this
Related

भाजपा का मास्टरस्ट्रोक इसलिए बनाया शिंदे को CM

1.खुद को ठगा हुआ महसूस नहीं करेंगे शिवसेना के...

बॉलीवुड के इन 4 सितारों ने निभाई ‘ नो किसिंग पॉलिसी ‘

बॉलीवुड में वैसे तो सारे सितारे हर तरह का...