सूरज की अबतक की सबसे साफ़ फ़ोटो ने सोशल मीडिया पर मचाया बवाल , मैकार्थी ने किया दावा

0
914

सूरज सौरमंडल के बीच में स्तिथ एक आग का गोला है और सारे कण पदार्थ इसके ही इर्ध गिर्ध घूमते रहते है। ये कितना शक्तिशाली है इसका अंदाज़ा आप इसी बात से लगा सकते हो की सूरज की तरफ़ कोई भी लगातार देखते नही रह सकता और एक पल के लिए भी इसे साफ़ तरीक़े से देख पाना ना मुमकिन है । इसका तापमान इतना ज़्यादा है की कोई इसके पास जाकर देख ही नहीं पाया की आख़िर ये दिखता कैसा है? लेकिन अमेरिका के एक खगोलीय फ़ोटोग्राफ़र द्वारा सूरज की सबसे साफ़ फ़ोटो लेने का दावा किया है। इस फ़ोटोग्राफ़र का नाम है एंड्रयू मैकर्थी। इनका कहना है की इन्होंने अब तो की सबसे साफ़ फ़ोटो ली है सूरज की।

एक रिपोर्ट की माने तो मैकर्थी ने इस फ़ोटो के लिए 1,50,000 से ज़्यादा फ़ोटो इस्तेमाल की है वो भी अलग टतरीक़े से। ये फ़ोटो 10 मेगापिक्सल कैमरा के फ़ोटो से गुना बड़ा बताया जा रहा है।इस फ़ोटो के चारों तरफ़ काला सन्स्पाट दिखायी दे रहा है। मैकर्थी ने कहा – ‘ ‘मैं हमेशा सूरज की फ़ोटो लेने के लिए उत्साहित रहता हूँ। यह वास्तव में दिलचस्प है क्योंकि यह हमेशा पहले से अलग होता है। वही चाँद की फ़ोटो कैसी आएँगी वो आसमान के साफ़ होने पर निर्भर करता है’।

आपको बता दें इस फ़ोटो को देख कर हर कोई दंग रह जा रहा है लोगों की इसपर से नज़र नहीं हट रही। इन्होंने इस फ़ोटो को बनाने के लिए सूरज के अलग अलग एंगल की डेढ़ लाख से भी ज़्यादा फ़ोटो ली फिर उसे जोड़कर 300 मेगापिक्सल की फ़ोटो तैयार हुई। आपको बता दें सोशल मीडिया पर इस तस्वीर ने बवाल मचा रखा है।