बैंकिंग सेक्टर और पर्सनल फाइनेंस में बड़ा बदलाव, आपकी जेब पर होगा इसका सीधा असर

Date:

Follow Us On

नया साल आने में अब बस कुछ दिन ही रह गए हैं। आज से साल 2021 का आखिरी महिना यानी दिसंबर शुरू हो गया है। आज से बैंकिंग सेक्टर और पर्सनल फाइनेंस समेत कई सेक्टरों में बड़े बदलाव हुए हैं। इन बदलावों का प्रभाव सीधे आपकी जेब पर पड़ेगा। आज से आपको कई सर्विसेज के लिए ज्यादा रुपये चुकाने होंगे। आज हम आपको इन्ही चेंजेज के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं।

कमर्शियल सिलेंडर की रेट में बढ़ोतरी


गौरतलब है की इनके बदलावों के बारे में आपका जानना बहुत जरूरी है नही तो आपके कई बड़े काम अटक सकते हैं। 1 दिसंबर यानी आज से गैस सिलेंडर की कीमत में बढ़ोतरी हुई है। बता दें कमर्शियल सिलेंडर की रेट में प्रति सिलेंडर 100 रुपये की बढ़ोतरी हुई है। दरअसल, सरकारी तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को LPG सिलेंडर के दाम की परीक्षण करती है। हालांकि, घरेलू गैस की कीमत अभी स्थिर है।

SBI क्रेडिट कार्ड पर चार्ज बढ़े
अगर आप SBI के कस्टमर हैं और एसबीआई क्रेडिट कार्ड का यूज करते हैं तो आपके लिए यह चौंका देने वाली खबर साबित हो सकती है क्योंकि 1 दिसंबर से आपको क्रेडिट कार्ड से खरीदारी करना अधिक महंगा पड़ेगा। अब क्रेडिट कार्ड के जरिए हर खरीदारी पर आपको 99 रुपये प्रोसेसिंग चार्ज के रूप में अलग से टैक्स देना होगा।

UAN को आधार से लिंक नहीं किया तो
यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) को अपने आधार कार्ड से जोड़ने की अंतिम तिथि 30 नवंबर थी। मतलब अगर किसी ने 30 नवंबर तक लिंक नहीं किया होगा तो आज से उन्हें कंपनी की ओर से आने वाले कॉन्ट्रिब्यूशन में परेशानी हो सकती है। साथ ही आप EPF अकाउंट से पैसा भी नहीं निकाल सकते हैं।

14 साल बाद माचिस की कीमत में हुई बढ़ोतरी
दिन–प्रतिदिन बढ़ती महंगाई के बीच आम जनता को एक और शॉक लगा है। आपकी जानकारी के लिए बता दें 14 साल बाद माचिस की डिब्बी की कीमत आज से दोगुनी हो गई है। आज से 1 रुपये में मिलने वाली माचिस 2 रुपये में मिलेगी। 2007 में आखिरी बार माचिस के दाम बढ़े थे। दरअसल माचिस को बनाने वाले कच्चे माल की कीमत बढ़ चुकी है इसलिए माचिस की कीमत में बढ़ोतरी की गई है।

जियो के रिचार्ज प्लान हुए महंगे
आज से जियो ने अपने टैरिफ प्लान महंगे कर दिए हैं। जियो के 75 रुपये वाले प्लान अब 1 दिसंबर से 91 रुपये देने होंगे। जबकि 129 रुपये वाले रिचार्ज के लिए अब 155 रुपये देने होंगे। इसके अलावा, 399 वाला प्लान 479 रुपये , 1,299 वाला प्लान 1,559 रुपये और 2,399 वाला प्लान अब 2,879 रुपये में मिलेगा। सिर्फ इतना ही नही डेटा टॉप-अप की कीमत भी बढ़ाई गई है। अब 6 GB डेटा के लिए 61 रुपये, 12 GB के लिए 121 रुपये और 50 GB के लिए 251 रुपये के बजाय 301 रुपये चुकाने होंगे।

अब टीवी देखना हुआ महंगा
आज से टीवी देखना भी महंगा हो गया है। दरअसल, आज से DTH रिचार्ज भी महंगे हो गए हैं। स्टार प्लस, कलर्स, सोनी और जी जैसे चैनल्स के लिए 35 से 50% के लिए ज्यादा पैसे देने होंगे, सोनी चैनल को देखने के लिए 39 रुपये की जगह अब महंगा 71 रुपये चुकाने होंगे। वहीं, ZEE चैनल के लिए 39 रुपये की बजाय 49 रुपये महीना, जबिक Viacom18 चैनलों के लिए 25 की जगह 39 रुपये देने होंगे।

Share post:

Popular

More like this
Related