पीएम मोदी का उत्तराखंड दौरा आज, करोड़ों की देंगे सौगात, जानिए क्या कुछ है खास

Date:

Follow Us On

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज, शनिवार को उत्तराखंड की राजधानी देहरादून दौरे पर है. जानकारी के मुताबिक, पीएम मोदी 18 हजार करोड़ रुपए लागत की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. इनमें दिल्ली-देहरादून आर्थिक गलियारा समेत कई प्रोजेक्ट शामिल हैं.

पीएम मोदी के खास कार्यक्रम के बारे में आपको बताएं तो पीएम मोदी दोपहर 12 बजकर 25 मिनट पर देहरादून के जौली ग्रांट एयरपोर्ट पहुंचेंगे और हेलीकॉप्टर से 12 बजकर 50 मिनट पर परेड ग्राउंड पहुंचेंगे. इसके बाद दोपहर के 1 बजे कई विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगे. साथ ही जनसभा को भी संबोधित करेंगे.

उत्तराखंड को निखारने के लिए इस परियोजना में सड़क के बुनियादी ढांचे में सुधार जैसी कई परियोजनाएं होंगी जिससे पर्यटकों को दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा. आपको बता दें कि पीएम मोदी 11 विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे.

वहीं, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से उत्तराखंड की राजधानी देहरादून तक की यात्रा को भी सुगम बनाया जा रहा है. जानकारी के अनुसार, दिल्ली-देहरादून आर्थिक गलियारा दिल्ली से देहरादून के बीच यात्रा के समय को 6 घंटे से घटाकर करीब ढाई घंटे कर देगा. इसमें हरिद्वार, मुजफ्फरनगर, शामली, यमुनानगर, बागपत, मेरठ और बड़ौत से संपर्क के लिए सात प्रमुख इंटरचेंज भी होंगे. वहीं, जंगली जानवरों से बचने के लिए गणेशपुर-देहरादून खंड में जानवरों के लिए कई रास्ते बनाए गए हैं जिससे जंगली जानवरों से टक्कर हो ना हो.

प्रचलित लक्ष्मण झूले के निकट गंगा नदी पर एक पुल भी बनाया जाएगा. हल्के वजन के वाहनों को भी पार करने की अनुमति होगी. इसके अलावा पीएम मोदी चाइल्ड फ्रेंडली सिटी प्रोजेक्ट, देहरादून की आधारशिला भी रखेंगे. वहीं, स्मार्ट आध्यात्मिक कस्बों के विकास और पर्यटन संबंधी बुनियादी ढांचे को उन्नत करने के लिए श्री बदरीनाथ धाम और गंगोत्री यमुनोत्री धाम में बुनियादी ढांचे के विकास कार्य की आधारशिला रखी जाएगी.

स्वास्थ्य की दृष्टि से हरिद्वार में 500 करोड़ रुपए से ज्यादा की लागत से नया चिकित्सा महाविद्यालय भी बनाया जाएगा. मालूम हो कि ऐसे क्षेत्रों में प्राकृतिक आपदा के कारण कई मुश्किलों का सामना करना पड़ता है जिसे ध्यान में रखकर पीएम मोदी 7 परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे, इनमें क्षेत्र में गंभीर भूस्खलन की समस्या से निपटने के लिए यात्रा को सुरक्षित बनाने पर ध्यान होगा. पीएम मोदी अपने संबोधन के दौरान कई ऐसे मुद्दों पर बात करेंगे जिससे उत्तराखंड वासियों को काफी फायदा होगा.

प्राकृतिक चीजों को ध्यान में रखते हुए पीएम मोदी देहरादून में अत्याधुनिक चित्र और सुगंध प्रयोगशाला का भी उद्घाटन करेंगे. ये शोध साबुन, सैनिटाइजर, अगरबत्ती, इत्र आदि कई उत्पादों को बनाने के लिए उपयोगी साबित होगा. साथ ही संबंधित उद्योगों की स्थापना भी होगी.

छवि श्रीवास्तव
छवि श्रीवास्तव
Entertainment Editor - The Chaupal Email - chhavi@thechaupal.com

Share post:

Popular

More like this
Related

सबको हंसाने वाले कॉमेडी किंग ने दुनिया को कहा अलविदा…

इंडस्ट्री के कॉमेडी किंग राजू श्रीवास्तव ने दुनिया को...

Mahabharat Web Series : महाभारत पर बनेगी वेब सीरीज, इस OTT प्लेटफॉर्म ने की घोषणा! फर्स्ट लुक आया सामने

भारतीय पौराणिक महाकाव्य 'महाभारत' पर वेब सीरीज बनने वाली...

Sonali Phogat Latest Update : PA सुधीर ने कबूला, गोवा में नहीं थी कोई शूटिंग…मैंने ही मारा

सोनाली फोगाट हत्या के मामले में एक बड़ा खुलासा...