1 लीटर पेट्रोल – डीज़ल से कितनी जेब भरती है सरकार , सुनिए सरकार का जवाब

Date:

बता दें कि बीते कुछ महीनों में पेट्रोल डीजल की कीमतें आसमान छू रही हैं | जबकि हाल ही में केंद्र सरकार ने इसके मूल्य में राहत दी थी ।केंद्र की अपील के बाद राज्यों ने भी अतिरिक्त छूट दी थी । जबकि पेट्रोल-डीजल के दामों में 26 दिनों से कोई बदलाव नहीं किया गया है ।सोमवार को जारी हुए रेट के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल का दाम 103.97 रुपये प्रति लीटर है, वहीं डीजल की बिक्री 86.57 रुपये प्रति लीटर हो रही है । जनता इन सबके चलते काफ़ी निराश है ।

वित्त मंत्रालय ने सोमवार को लोकसभा में एक सवाल पूछे जाने पर जवाब दिया कि एक लीटर-पेट्रोल डीजल की कीमत में कितना सरकार की जेब में जाता है । कांग्रेस की सांसद माला रॉय के सवाल के जवाब में मंत्रालय ने बताया है कि केंद्र सरकार एक लीटर पेट्रोल पर 27.90 रुपये और एक लीटर डीजल पर 21.80 रुपये एक्साइज ड्यूटी लेती है ।

ये सारी परेशनियाँ जनता के लिए काफ़ी अड़चन पैदा कर रही है प्रति लीटर पेट्रोल के लिए 1.40 रुपये बेसिक एक्साइज ड्यूटी, 11 रुपये अतिरिक्त एक्साइज ड्यूटी, 13 रुपये (रोड और इंफ्रास्ट्रक्चर सेस), और 2.5 रुपये कृषि और विकास इंफ्रास्ट्रक्चर सेस के रूप में लिया जाता है. इसका पूरा जोड़ 27.90 रुपये होता है ।

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related