रॉकट वाले ईंधन से चलती है गडकरी की कार,क्या है इस कार की ख़ासियत

Date:

Follow Us On

सबसे पहले आपको बता दें नितिन गडकरी भारतीय राजनीति का जाना माना और लोकप्रिय चेहरा है यह सड़क राजमार्ग एवं परिवहन मंत्री भी है । वैसे तो नितिन गडकरी के बयानो की चर्चा हर जगह चलती है और सोशल मीडिया पर इनके ब्यान सुर्ख़ियों में रहते है। 2001 में यह भाजपा द्वारा राष्ट्रीय अध्यक्ष चुने गये थे। एक बार फिर से नितिन गडकरी सुर्ख़ियों में है लेकिन इस बार वो अपने ब्यानों की वजह से नहीं बल्कि अपनी नयी कार की वजह से चर्चा में है। जी हाँ। आपको जानकर हैरानी होगी की उनकी नयी कार में हाइड्रोजन फ़्यूल का इस्तेमाल होता है । नितिन गडकरी ने अपने लिए हाइड्रोजन कार ख़रीद ली है। आपको तो पता ही है की पेट्रोल डीज़ल के दाम असमान छू रहें है लेकिन लगता है आम जनता के साथ गडकरी जी भी इनके दामों से परेशान थे। जिसके चलते अब उन्होंने हाइड्रोजन फ़्यूल से चलने वाली कार ख़रीदी । फ़र्क़ बस इतना है की हाइड्रोजन की किमत पेट्रोल और डीज़ल से ज़्यादा है। आपको बता दें की लोग अब CNG और इलेक्ट्रॉनिक वाहनों की तरफ़ ज़्यादा भाग रहे है ।

आपको बता दें की हाइड्रोजन फ़्यूल वही फ़्यूल है जिसके द्वारा रॉकट अंतरिक्ष में भेजे जाते है और इसे कार में यूज़ करने का शायद एक मक़सद और भी हो सकता है क्यूँकि इससे पर्यावरण को भी कोई नुक़सान नहीं होने वाला।

चलिए आपको हाइड्रोजन कारों के बारे में कुछ ख़ास बातें बताते है । इन कारों में डीज़ल पेट्रोल जैसे ईंधन इस्तेमाल नहीं होते बल्कि हाइड्रोजन फ़्यूल का उपयोग होता है। वैसे तो अब तक इसका काम सिर्फ़ रॉकट को असाम में ले जाना था पर इसका इस्तेमाल अब वाहनों में भी शुरू कर दिया गया है। लेकिन ऐसी कार ख़रीदने के लिए आपकी जेब में ज़्यादा पैसे होने चाहिए।आपको बता दें की ये वाहन अभी विदेशों में भी काफ़ी कम है। हाइड्रोजन गैस काफ़ी ज्वलनशील होती है । और ऐसी स्तिथि में अगर एक्सीडेंट हो का डर बना रहता है। अगर आप भी ख़रीदना चाहते है ऐसी कार तो बस आपको थोड़ा बजट से बाहर जाना होगा। जो आम लोगों के लिए तो नामुमकिन के बराबर ही समझो।

Share post:

Popular

More like this
Related