जनरल नरवणे को मिली चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी की कमान, निभाएंगे जिम्मेदारी

Date:

सीडीएस जनरल बिपिन रावत के निधन के बाद थल सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे को चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी के अध्यक्ष पद की कमान दी गई है. बता दें कि सीडीएस जनरल के निधन के बाद ये पद खाली था जिसके बाद जनरल नरवणे को ये कमान दी गई.


आपको बता दें कि जनरल नरवणे को तीनों सेना प्रमुखों में सबसे वरिष्ठ होने के चलते ये जिम्मेदारी सौंपी गई है जिससे कयास लगाए जा रहें हैं कि औपचारिक रूप से जनरल नरवणे देश के अगले सीडीएस बनाए जा सकते हैं. दरअसल, संभावनाएं इसलिए भी तेज हैं क्योंकि देश में सीडीएस का पद गठित किए जाने से पहले तीनों ही सेना प्रमुखों में से सबसे वरिष्ठ जनरल को ही चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी का अध्यक्ष बनाया जाता था.


सूत्रों के मुताबिक, जब तक नए सीडीएस की नियुक्ति नहीं हो जाती तब तक यही व्यवस्था लागू रहेगी. अधिकारियों के मुताबिक, चीफ ऑफ स्टॉफ कमेटी के चीफ ऑफ इंटीग्रेटेड डिफेंस स्टाफ जो सीडीएस को रिपोर्ट करते थे वो अब जनरल नरवणे को रिपोर्ट करेंगे. इनके ऊपर भी सेना से जुड़ी तमाम जिम्मेदारी होती हैं. बता दें कि अनुभव और वर्तमान में सीमा पर चुनौतियों आदि को देखते हुए जनरल नरवणे सबसे अहम दावेदार बताए जा रहें हैं.


वहीं, 8 दिसंबर को तमिलनाडू के कुन्नूर में हुए हेलीकॉप्टर क्रैश हादसे में सीडीएस जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका समेत 11 लोगों का निधन हो गया. वहीं, शेष एक बचे ग्रुप कैप्टन वरूण सिंह का बुधवार को बेंगलुरू के एक सैन्य अस्पताल में निधन हो गया.

Share post:

Popular

More like this
Related