Tuesday, May 24, 2022

बॉलीवुड की 5 अभिनेत्रियाँ जिनकी डेब्यू फिल्म में किसी और ने दी अपनी आवाज , दिलचस्प है जिसके पीछे की कहानी

Must read

क्या आप जानते हैं कि हिंदी सिनेमा जगत में ऐसी बहुत सी अभिनेत्रियां रही हैं जिनको अपने करियर के शुरुआती समय में अपनी बोली और बोलने के लहजे की वजह से काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा . इनकी आवाज के चलते या बात करने के लहजे के चलते जो फिल्म के डायरेक्टर्स को किसी अन्य कलाकार से इनकी मूवी को डब कराना पड़ता था . उन्हें अभिनेत्रिओं के डायलॉग के लिए किसी अन्य अदाकारा की आवाज का सहारा लेना पड़ता था . क्या आप बॉलीवुड की उन अभिनेत्रिओं के बारे में जानते हैं जिनकी पहली डेब्यू फिल्म में उनकी आवाज ही नहीं है और इसके पीछे की सटीक वहज क्या रही ? चलिए आपको बताते हैं आखिर कौन सी हैं वो अभिनेत्रियाँ और आवाज गायब करने के पीछे क्या थी वजह .

(1 ) रानी मुखर्जी

इस लिस्ट में सबसे पहला नाम आता है फेमस अदाकारा रानी मुखर्जी का . जी हाँ ! रानी मुखर्जी की आवाज काफी भारी थी इसलिए उनकी आवाज मेकर्स को नहीं भाती थी . इसलिए वो उनकी आवाज को डब कराते थे . उन्होंने अपने करियर की शुरुआत ‘ राजा की एगी बारात ‘ फिल्म से किया था . लेकिन उनको असली पहचान ‘ गुलाम ‘ मूवी से मिली . लेकिन इस फिल्म में आमिर खान को तक को उनकी आवाज पसंद नहीं आयी थी और जिस एक्ट्रेस से रानी की आवाज डब करायी गयी उनकी आवाज रानी मुखर्जी को पसंद नहीं आयी थी . लेकिन धीरे – धीरे रानी ने अपनी फिल्मों में अपनी आवाज देना शुरू कर दिया और लोगों ने रानी की आवाज को खूब पसंद किया .

(2 ) कटरीना कैफ

भले आज कटरीना ने ऊंचाई के सारे मुकाम को छू लिया हो लेकिन आज भी उनकी हिंदी इतनी अच्छी नहीं हो पाई है वो हिंदी बोलने की कोशिश तो पूरी करती हैं लेकिन उनकी आवाज में लड़खड़ाने लगती है . आपको याद को कटरीना की पहली फिल्म सलमान खान के साथ ‘ मैंने प्यार क्यों किया ‘ थी . लेकिन इस फिल्म में कटरीना की आवाज नहीं बल्कि डबिंग आर्टिस्ट की आवाज है . ‘सरकार ‘ और ‘हमको दीवाना कर गए ‘ फिल्म भी कटरीना की आवाज को डब किया गया है .

(3 ) दीपिका पादुकोण

दीपिका की पहली डेब्यू फिल्म थी ‘ ओम शांति ओम ‘ . इस फिल्म में दीपिका के साथ शारुख खान नजर आए थे . इनकी आवाज को भी डब किया गया था . इस फिल्म दीपिका की आवाज में ग्रेस लाने के लिए कहीं – कहीं डबिंग आर्टिस्ट की हेल्प ली गयी थी .

( 4 ) नरगिस फाखरी

फाखरी की पहली डेब्यू फिल्म थी इम्तियात अली की म्यूजिकल रोमांटिक ड्रामा फिल्म ‘ रॉकस्टार ‘ . यह फिल्म 2011 में आयी थी . इस फिल्म में फाखरी ने हीर कौल नाम की लड़की का किरदार निभाया था और इस फिल्म नरगिस की आवाज को डब किया गया है .

(5 ) बिपाशा बसु

बिपाशा की पहली फिल्म ‘ अजनबी ‘ थी .इस फिल्म में बिपाशा ने नेगेटिव रोल निभाया था . इस फिल्म में उनके साथ अक्षय कुमार , बोबी देवल और करीना कपूर नजर आए थे . इस फिल्म में बिपाशा ने इतना अच्छा रोल निभाया था की उन्हें फिल्मफेयर से भी नवाजा गया . लेकिन यह भी सच है की इस फिल्म में बिपाशा की आवाज को डब कराया गया था .

- Advertisement -spot_img

More articles

- Advertisement -spot_img

Latest article