केंद्रीय कर्मचारियों के मंथली सैलरी में सबसे बड़ा फेर बदल , जानिए क्या कहा सरकार ने

Date:

7th pay commission के मुताबिक़ केंद्रीय कर्मचारियों और साथ में पेन्शनधारकों को अब मँहगाई भत्ता ज़्यादा मिलना शुरू हो गया है | लेकिन इतना होने के बाद भी केंद्रीयकर्मचारियों को एक बात की और नाराज़गी है क्यूँकि गवर्न्मेंट ने केंद्रीयकर्मचरियों की महीने की आय को बढ़ाने में काफ़ी कठोरता दिखायी है । चलिए आपको बताते है की आख़िर मामला है क्या और सरकार ने इस बात पर क्या प्रक्रिया दी है आख़िर सरकार ने इस बात पर क्या बोला है । वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी के हिसाब से सेंटर गवर्न्मेंट ऐसी किसी योजना का प्लान नही बना रही है और न ही ऐसा कुछ सरकार के दिमाग़ में है । उन्होंने बोला कि 2.57 फ़िटमेंट फ़ैक्टर सभी कैटेगिरी के कर्मचारियों के लिए समान रूप से सिर्फ़ सातवें वेतन आयोग के सिफ़ारिश के बाद रिवाइज्ड पे स्ट्रक्चर में वेतन निर्धारित करने के लिए लागू किया था ।

31% बढ़ गया DA

केंद्रीय कर्मचारियों को सबसे पहले 17% DA मिल रहा था । 1जुलाई 2021 को बढ़ाकर इसे 27% किया जा चुका था । जनवरी 2020 में DA 4% बढ़ा था और उसके बाद जून 2020 में भी ३% बढ़ा था । और अब 2021 में यह 4% बढ़ा है । इतने किस्तों का भुगतान बाक़ी होने के बावजूद अभी भी कर्मचारियों को जून 2021 में महंगाई भत्ते के डेटा का भी वेट था ।

HRA भी बढ़ा

सिर्फ़ इतना नही सरकार ने महँगाई के भत्ते बढ़ाने के साथ केंद्रीय कर्मचरियों का हाउस रेंट अलाउन्स में भी बढ़ोतरी करने का फ़ैसला लिया है । HRA बढ़ाने कि पीछे वजह है 25% से ज़्यादा महँगाई भत्ता करना है । इसलिए केंद्र सरकार ने हाउस रेंट को भी बढ़ा के 27% कर दिया है।

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related