10.2 C
Noida

4 गरीब किसानों की रातों-रात चमकी किस्मत, जानिए पूरा मामला

मध्य प्रदेश के पन्ना जिले की रतनगर्भा भूमि लगातार आर्थिक संकट से जूझ रहे निर्धन किसानों के लिए अनुग्राहक साबित हो रही है. एक ही दिन में जहां दो मजदूरों को 3 बड़े हीरे मिले साथ ही दो मजदूरों को चार छोटे हीरे मिले। सभी हीरे एक ही खदान क्षेत्र कृष्णा कल्याणपुर पुतली खदान से देखे गए। कर्मचारियों ने इन्हें हीरा कार्यालय में जमा करा दिया है। हीरा जांच करने वाले अनुपम सिंह ने बताया कि गांव रहुनिया निवासी किसान मुलायम सिंह गौर ने 13.54 कैरेट का सबसे कीमती हीरा पाया है, जो कि बेशकीमती है।

मुलायम सिंह के साथ-साथ एनएमडीसी कॉलोनी में रहने वाले रोहित यादव ने भी दो हीरे पाए हैं जोकि 6 कैरेट 8 सेंट जिम क्वालिटी और एक 4.68 कैरेट का है। इसी के साथ शिवराजपुर में रहने वाले शारदा विश्वकर्मा को दो छोटे-छोटे हीरे मिले। आपको बता दें कि पिछले 6 दिसंबर को मजदूर व किसानों को कुल मिलाकर 7 हीरे मिले।

कब मिलेगी रकम

हीरा जांचने वाले अनुपम सिंह का कहना है कि किसानों और मजदूरों को जो हीरे मिले हैं उन्हें नीलामी के द्वारा बेचा जाएगा। विक्रय उपरांत मध्यप्रदेश शासन की 10 प्रतिशत रॉयल्टी काटकर बाकी की बची रकम इन गरीब मजदूरों में बांट दी जाएगी। मजदूरों ने बताया कि इन हीरो को पाकर वह बेहद खुश हैं उनका कहना है कि तंगी की इस हालत में यह हीरे काफी मददगार हैं। सबसे बड़े हीरे की कीमत 60 लाख से अधिक बताई जा रही है। अनुमान लगाया जाए तो रॉयल्टी काट कर उस हीरे की कीमत किसान को 5000000 रुपए से ज्यादा ही मिलेगी। हालांकि यह रकम नीलामी के बाद ही मिल पाएगी।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
12,262FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles