20 साल तक पाए मुफ़्त बिजली, घर की छत पर लगवाएं फ़्री सौलर पैनल, इस तरह करें ऑनलाइन आवेदन

Date:

देश में हर तरफ़ महँगाई से लोग परेशान है । कभी लोग सब्ज़ियों पर महँगाई के मार झेलते है । कभी पेट्रोल पर तो कभी बिजली पर , सारी चीजों के साथ बिजली के दाम भी आसमान छू रहे है। महँगाई ने देश के लोगों का जीना मुहाल किया हुआ है लेकिन उसी बीच आपके लिए एक अच्छी खबर भी है। अगर आप भी बढ़ते बिजली ने दामों से परेशान है तो आप अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगवा कर इस सिरदर्दी से छुटकारा पा सकते है । सोलर पैनल लगवाने में सरकार की अपका साथ देगी और आप भी फ़्री बिजली का लाभ उठा सकते हो। आपको बता दे यह योजना भारत सरकार की तरफ़ से से शुरू हो रही है इसकी शुरुआत करने के पीछे कारण है सोलर रूफ़्टॉप को लेकर लोगों को जागरूक करना । और साथ ही केंद्र सरकार सोलर रूफ़्टॉप इंस्टालेशन पर सब्सिडी देने को भी तैयार है। और सभी लोगों को इस योजना का जमकर लाभ उठाना चाहिए।

आप इसे लगवाकर कम से कम 30 से 50 % का बिजली का खर्चा कम कर सकते है। अगर आप एक किलो वाट का सौर ऊर्जा चाहिए तो आपको उसके लिए 10 वर्गमीटर की चाहिए। आपको बता दे की केंद सरकार अपनी तरफ़ से तीन केवी के रूफ़्टॉप प्लांट पर चालीस प्रतिशत की सब्सिडी और दस केवी पर बीस प्रतिशत की सब्सिडी दे रही है।

1800-180-3333 इस नम्बर आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी । ये नम्बर पूरी तरह से टोल फ़्री नम्बर है। इस योजना को ऊर्जा मंत्रालय ने चलाया है। चलिए आपको इसके लिए ऑनलाइन कैसे आवेदन करना है समझाते है ।-

. आपको सबसे पहले solarrooftop.gov.in पर जाना है।
. आपके होम पर जो ‘सौर छत ‘ के लिए आवेदन है उसे क्लिक करें।
. इसके बाद अपनी अपने राज्य के लिंक पर जाना होगा।
. सोलर रूफ़ आवेदन का पेज खुलेगा इसमें सारी जानकारी भर कर सबमिट करें।
. और अब आपके आवेदन की विधि पूरी हो जाएगी।


Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related