11.2 C
Noida

वाराणसी से पीएम मोदी की हुंकार, संबोधन में गाय को लेकर कहीं ये बड़ी बातें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी पहुंच कर वाराणसी के करखियांव में करोड़ों की लागत वाली 22 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया. उन्होंने 1225.51 करोड़ की 5 परियोजनाओं की आधारशिला भी रखी. वहीं, संबोधन की शुरुआत में महादेव को याद किया. पीएम मोदी ने कहा कि गाय कुछ लोगों के लिए गुनाह हो सकती है लेकिन हमारे लिए माता है.

आपको बता दें कि अपने संबोधन के दौरान पीएम मोदी ने देश के पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह को भी याद किया. उन्होंने कहा कि हमारे यहां गाय और गोवर्धन की बात करने को कुछ लोगों ने गुनाह बना दिया है. गाय कुछ लोगों के लिए गुनाह हो सकती ,है हमारे लिए गाय माता है. गाय का मजाक उड़ाने वाले लोग यह भूल जाते हैं कि देश के आठ करोड़ लोगों की आजीविका इसी पशुधन से चलती है. भारत हर साल साढ़े आठ लाख करोड़ के दूध का उत्पादन करता है.

वहीं, रोजगार को लेकर पीएम मोदी ने कहा कि, बनास डेयरी संयंत्र से पूर्वांचल के करीब छह जिलों के लोगों को ना सिर्फ रोजगार मिलेगा बल्कि किसानों और पशुपालकों को भी काफी ज्यादा फायदा होगा, पीएम मोदी ने कहा कि यूपी आज देश का सबसे बड़ा दूध उत्पादक राज्य है, मेरा विश्वास है कि देश का डेयरी सेक्टर पशु पालन और श्वेत क्रांति में आ रही नई ऊर्जा से किसानों की आर्थिक स्थिति में काफी सुधार आ सकता है.

वहीं, सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने भाषण की शुरुआत में ‘भारत माता की जय’ की. उन्होंने कहा कि, आज मैं किसानों-पशुपालकों और जिन लोगों को आज अपने मकान पर हक मिलने वाला है उनकी तरफ से आभार व्यक्त करता हूं. 2100 करोड़ की योजनाओं की सौगात भी काशी को मिलेगी. उन्होंने आगे कहा कि काशी को दुनियाभर में पहचान मिली. पीएम ने काशी से दुनिया को संदेश दिया.

वहीं, इन परियोजनाओं के बारे में आपकों बताएं तो पीएम मोदी की 2100 करोड़ की 25 परियोजनाओं की सौगात शहरवासियों के लिए विकास के द्वार खोलेगी, इसमें करखियांव में अमूल प्लांट का शिलान्यास और बेनियाबाग में पार्किंग और इंट्रीग्रेटेड सर्विलांस सिस्टम सहित अन्य कार्यों का लोकार्पण शमिल है, बेनियाबाग में स्मार्ट सिटी की ओर से 90.42 करोड़ लागत से अंडरग्राउंड पार्किंग बनवाई जा रही है. कुल 16,500 वर्गमीटर मीटर के हिस्से में बनकर तैयार इस पार्किंग में 470 चार पहिया और करीब 150 दो पहिया वाहन खड़े हो सकेंगे. पार्किंग के ऊपरी हिस्से में पार्क भी बनाया गया है, जहां लोग सुबह टहल सकेंगे. इसके अलावा यहां ग्राउंड, ओपन जिम, योग गार्डन,एम्यूजमेंट एरिया भी बनाया गया है.

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
12,262FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles