Tuesday, May 24, 2022

रूस के राष्ट्रपति पुतिन की पार्टी से विधायक है बिहार का ये व्यक्ति , कुछ ऐसी है सफलता की कहानी

Must read

कभी – कभी कुछ भारतीय ऐसा अनोखा और अलग काम कर जाते हैं जिससे न सिर्फ उनका सम्मान देश में बल्कि पूरी दुनिया में बढ़ जाता है . आज एक ऐसी ही कहानी हम आपको सुनाने जा रहे हैं जो आपको सोचने का नया नजरिया देगी . एक ऐसे बुलंद हौसले की कहानी जिसने सच में इतिहास रचा . बिहार के रहने वाले अभय कुमार ने पिछले रुसी चुनाव के दौरान अपनी जीत दर्ज की . जी हाँ ! भारतीय मूल के अभय कुमार कुर्स्क नाम के रुसी प्रान्त की सरकार में डेप्यूतात है . जिसको भारत में विधायक और एमएलए कहा जाता है . बिहार के पटना में जन्मे अभय कुमार सिंह ने पुतिन की यूनाइटेड रशा पार्टी के टिकट पर रूस में चुनाव को जीत सबको हैरान कर दिया .

अभय कुमार बीबीसी को इंटरव्कायू देते दौरान कहा कि ”मैं राष्ट्रपति पुतिन से बहुत प्रभावित रहा और राजनीति में प्रवेश करने का फैसला लिया।’ आगे अभय बोलते हैं कि ‘भारतीय या अंतरराष्ट्रीय मीडिया के साथ ये मेरा पहला इंटरव्यू है और खुशी है कि बातचीत बीबीसी हिन्दी से हुई।’. आपको बता दें कि पुतिन को सत्ता में बैठे हुए 18 साल तो हो चुके हैं . और ‘ यूनाइटेड रशा ‘ इस समय रूस की सत्ता संभाल रही है . यहाँ सबसे हैरानी वाली बात ये रही कि जब 2018 में पुतिन ने रूस के राष्ट्रपति का चुनाव जीता तो उन्होंने किसी पार्टी की तरफ से चुनाव नहीं लड़ा था बल्कि वो निर्दलीय उम्मीदवार थे और उन्होंने निर्दलीय उम्मीदवारी पर चनाव लड़ कर बड़ी जीत हासिल की . लेकिन इसके बावजूद पार्टी ने उनको पूरा समर्थन दिया .

अभय कुमार सिंह ने कहा , ‘मेरा जन्म पटना में हुआ और मैंने लोयोला स्कूल से पढ़ाई की। 1991 में मैं कुछ दोस्तों के साथ मेडिकल की पढ़ाई करने रूस आया था. काफी मेहनत से पढ़ाई पूरी कर मैं पटना वापस लौटा और प्रैक्टिस करने के लिए रजिस्ट्रेशन भी करा लिया, लेकिन लगता है कि ऊपर वाले ने मेरा करियर रूस में ही लिखा था। मैं भारत से वापस रूस आ गया कुछ लोगों के साथ मिल कर दवा का बिजनेस शुरू किया।’  उन्होंने आगे बताया कि आखिर उनकी रूस यात्रा की शुरुआत कैसे हुई . वो कहते हैं , ‘ शुरुआत में बिजनेस करने में खासी मुश्किल होती थी क्योंकि मैं गोरा भी नहीं था, लेकिन हमने भी तय कर रखा था और कड़ी मेहनत के साथ अड़े रहेंगे।’

वैसे तो अभय कुमार ने पर्सनल लाइफ के बारे में बताने से साफ इंकार किया . पर उनकी मेहनत रंग लायी और आज उनकी बिजनेस में भी अच्छी खासी पकड़ है उनके कथन के अनुसार उनके पास काफी मॉल भी हैं .

- Advertisement -spot_img

More articles

- Advertisement -spot_img

Latest article