Indian Team के विकेटकीपर ऋषभ पंत को लेकर आयी बड़ी खबर, खत्म होगा कैरियर?

0
749

भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत और भारतीय टीम के लिए साल 2022 जाते-जाते बड़ा कष्टदायी हो गया. एक तरफ जहॉ पंत को श्रीलंका के खिलाफ होने वाली T-20 और वनडे सीरीज के लिए चुनी गई टीम में जगह नहीं मिली वहीं दूसरी तरफ पंत शुक्रवार को सुबह एक बड़े कार हादसे का शिकार हो गए.

विकेट कीपर बल्लेबाज रिषभ पंत को माथे, दाहिने हाथ की कलाई, दाएं घुटने के लिगामेंट, टखने और एड़ी में चोट लगी है. इसके अलावा, कार पलटने की वजह से कार में चिंगारी उठी जिसकी वजह उनकी पीठ में भी जले से चोट लगी है.

कीपिंग में होता सबसे ज्यादा इस्तेमाल
घुटना, टखना, एड़ी और कलाई शरीर के ऐसे स्थान हैं, जिनका विकेटकीपिंग के दौरान सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता है और भारतीय विकेट कीपर बल्लेबाज पंत को यहीं चोट लगी है. यानी एक विकेटकीपर शरीर के जिन हिस्सों का सबसे ज्यादा इस्तेमाल और सुरक्षा करता है, उसी स्थान पर पंत को सर्वाधिक चोट लगी है. अब चोट कितनी गंभीर है, यह तो सारे मेडिकल परीक्षण के बाद ही पता चलेगा. लेकिन, एक बात साफ है कि अब उनकी इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी आसान नहीं होगी.


2022 में ज्यादा व्यस्त रहे रिषभ पंत
रिषभ पंत पिछले साल तीनों ही फॉर्मेट में खेल रहे थे. साल 2022 में उन्होंने 7 टेस्ट, 12 वनडे और 25 टी20 खेले. यानी कुल 44 इंटरनेशनल मैच में वो भारत की तरफ से उतरे. इससे अंदाजा लग जाता है कि उनपर कितना भार है. बताते चले कि रिषभ पंत पहले ही घुटने और लोअर बैक की चोट से जूझ रहे थे. इसको देखते हुए प्रबंधन समिति ने उन्हें स्ट्रेंथ ट्रेनिंग और कंडीशनिंग के लिए नेशनल क्रिकेट एकेडमी भेजने का फैसला लिया था. पंत वहां पहुंचते कि रास्ते में उनका एक्सीडेंट हो गया.