कोरोना महामारी के बीच भारत के लिए इस देश से आई एक बड़ी खुशखबरी

772

आज पूरा विश्व एक कोरोना जैसी भयंकर महामारी से जूझ रहा है. जिसकी वजह से कई लोगों की मौत हो गयी है और सैकड़ों लोग अभी भी इसकी चपेट में है. हालत दिन पर दिन ख़राब होती जा रही है. भारत में कोरोना को लेकर मौजूदा हालत को देखते हुए भारत की अर्थव्यवस्था पूरी तरह से चरमरा गई है. सिर्फ भारत ही नही पूरा विश्व इस वक्त कोरोना से लड़ रहा है. जबसे कोरोना ने अपनी दस्तक दी है. तबसे सारी चीजे खराब हो चुकि है. लेकिन इसी बीच भारत के लिए संयुक्त राष्ट्र से एक अच्छी खबर आ रही है.

यूनाइटेड नेशंस कॉन्फ्रेस ऑन ट्रेड एंड डिवेलपमेंट(UNCTAD) ने बताया है कि चीन ने अपनी अर्थव्यवस्था को संभालने के लिए कई पैकेज जारी किये हैं. इससे चीन को फायदा हो सकता है. UNCTAD ने अपनी रिपोर्ट में कहा है, इस साल देश में अर्थव्यवस्ता के अंदर मंदी देखने को मिल सकती है और खरबो डॉलर कोोरना के चलते डूब सकते हैं. लेकिन उसके बावजूद भी भारत और चीन इस बड़े संकट से बच सकते हैं. कैसे बच सकते हैं इसका जिक्र तो इस रिपोर्ट में नही किया गया है.लेकिन ये जरूर कहा गया है कि बारत को अपने आपको इस मंदी से बचा सकता है.

दरअसल कोरोना का इस कहर को देखते हुए भारत के लिए कही से तो कोई खुशखबरी आई है. इस भंयकर महामारी के बीच में भारत के द्रष्टीकोण से अच्छी खबर है. उसका कारण है कि भारत में भी कोरोना को लेकर लॉकडाउन चल रहा है. जिसकी वजह से भारत की अर्थव्यवस्था लड़खड़ा गई है और सिर्फ भारत ही नही और भी कई बड़े-बडे देशो का भी नाम इस लिस्ट में शामिल है.

भारत में करोना की मौजूदा हालातों को देखते हुए सरकार ने 21 दिन लॉक डाउन करने का ऐलान किया था और लोगो से अपील की थी कि वो इस बात को माने और अपने घरो में ही सुरक्षित रहे. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कोरोना से लड़ने के लिए जी जान से लगे हुए हैं. ताकि देश को इस महामारी से देश को बचाया जा सके.