लद्दाख के कांग्रेस नेता का विवादित ऑडियो वायरल, ‘बस एक बार चीन पैंगोंग लेक पर कब्ज़ा कर ले, फिर भारत…’

4491

भरतर और चीन के बीच जारी तनाव के बीच लद्दाख कांग्रेस के एक नेता जाकिर हुसैन के एक ऑडियो ने सनसनी मचा दी है. इस ऑडियो में जाकिर हुसैन न सिर्फ भारतीय सेना के बारे में अपमानजनक बातें करता नज़र आ रहा है बल्कि वो ये भी चाहता है कि चीन लेह पर कब्ज़ा कर ले. क्योंकि ऐसा होने के बाद यूनियन टेरिटरी लद्दाख टुकड़ों में बंट जायेगा. इस ऑडियो के वायरल होने के बाद जाकिर हुसैन को गिरफ्तार कर लिया गया है और लाद्दख कांग्रेस ने इस पूरे वाकये से पल्ला झाड़ते हुए इसे जाकिर हुसैन की पर्सनल बातचीत करार दिया है.

पहले आपको बताते हैं कि उस वायरल ऑडियो में है क्या? ये जो ऑडियो है वो फोन पर बातचीत का है. जाकिर हुसैन अपने किसी दोस्त से फोन पर बातचीत के दौरान लेह लद्दाख में चीन के साथ जारी तनाव की बातें करता है. इस वायरल ऑडियो में वो कहता है, ‘चीन के सैनिक लद्दाख में 135 किलोमीटर तक घुस गए हैं और भारतीय सैनिकों को मा’र-मा’र कर खदेड़ दिया. जाकिर अपने दोस्त से कहता है, ‘भारत भले ही झड़प में म’रने वालों की संख्या केवल 20 बता रहा है. लेकिन उसे लगता है यहाँ 200-250 सैनिक म’र चुके हैं. चीनी फौजियों के बारे में पूछने पर जाकिर बताता है कि उनके सैनिक सिर्फ़ घा’यल हुए हैं. म’रे नहीं हैं. जाकिर आगे का प्लान डिस्कस करते हुए कहता है कि पैंगोंग लेक को चीन यदि अपने कब्जे में ले लेता है तो भारत के पास बचता क्या है. चीन आने वाले दिनों में लद्दाख के कई टुकड़े करेगा.

इस ऑडियो के वायरल होने के बाद भारी विवाद खड़ा हो गया. लद्दाख कांग्रेस ने तो जाकिर हुसैन के बयान से पल्ला झाड लिया लेकिन लद्दाख के भाजपा सांसद जामयांग सेरिंग नामग्याल इस मुद्दे को इतनी आसानी से छोड़ने वाले नहीं थे. उन्होंने जाकिर हुसैन को पार्टी से बर्खास्त करने की मांग की है. जाकिर LAHDC कारगिल में कॉन्ग्रेस का पार्षद हैं.