तीन तलाक पीड़ित महिलाओं को योगी सरकार का बड़ा तोहफा

1367

नए साल में उत्तर प्रदेश की योगी सरकार उन महिलाओं को बड़ा तोहफा देने जा रही है जो तीन तलाक मिलने के बाद कठिन जीवन जी रही हैं. सरकार एक नया प्रस्ताव ले कर आई है. इस प्रस्ताव के जरिये योगी सरकार तीन तलाक पीड़ित महिलाओं को प्रतिवर्ष 6,000 रुपये का पेंशन देगी. सरकार ने इस योजना का पूरा प्रस्ताव तैयार कर लिया है और इसे अगले कैबिनेट में लाने की तैयारी भी पूरी हो चुकी है. सबसे ख़ास बात ये है कि इस योजना में सिर्फ तीन तलक पीड़ित मुस्लिम महिलायें ही नहीं बल्कि सभी धर्मों की वो महिलायें शामिल है जिन्हें उनके पतियों ने छोड़ दिया है.

योगी सरकार ने सितम्बर महीने में इसकी घोषणा करते हुए कहा था कि तीन तलाक पीड़िताओं के साथ-साथ सभी धर्मो की पति द्वारा त्यागी गई महिलाओं को 6 हजार रुपये सालाना सहायता राशि दी जाएगी. साथ ही पीड़ित महिलाओं के बच्चों को नि:शुल्क शिक्षा, पात्रता के अनुसार उनको केंद्र एवं प्रदेश सरकार की सभी योजनाओं का लाभ दिया जाएगा. साथ ही शिक्षित महिलाओं के लिए रोजगार की व्यवस्था की जाएगी.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़ 500 रुपए मासिक के तौर पर यह रकम तीन तलाक से पीड़ित और अन्य धर्म की परित्यक्त महिलाओं को दी जाएगी. फिलहाल सरकार ने ऐसी 5 हजार महिलाओं की सूची तैयार की है. जिन्हें मार्च के अंत तक पहली क़िस्त दी जायेगी.