आज होगी योगी सरकार की बड़ी बैठक, लिया जा सकता है ये बड़ा फैसला

2069

लॉकडाउन का तीसरा चरण लागू होने के बाद आज उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बड़ी बैठक करने वाले हैं. इस बैठक में कई बड़े फैसले लिए जा सकते हैं. कैबिनेट की बैठक में टैक्स बढाने पर फैसला लिया जा सकता है. लॉकडाउन 3 में शराब दुकानों को खोल दिया गया. जिसके बाद पहले ही दिन उत्तर प्रदेश को 300 करोड़ की आमदनी हुई. दिल्ली और आंध्र प्रदेश सरकार ने शराब पर कोरोना टैक्स लगा कर दामों में 70 प्रतिशत और 75 प्रतिशत की बढ़ोतरी कर दी. अब आशंका जताई जा रही है कि राजस्व बढाने के लिए योगी सरकार भी शराब पर टैक्स बढ़ा सकती है.

शराब के अलावा पेट्रोल और डीजल पर भी टैक्स बढाया जा सकता है. कोरोना और लॉकडाउन की वजह से राज्य सरकारों के खजाने खाली होने किए कगार पर पहुँच चुके हैं. ऐसे में शराब और पेट्रोल-डीजल राज्य सरकारों के लिए संजीवनी बन कर सामने आ रहा है.दिल्ली सरकार ने तो पेट्रोल और डीजल के दामों में बेतहाशा वृद्धि कर दी. अब आशंका जताई जा रही है कि यूपी सरकार भी पेट्रोल और डीजल के दामों में वृद्धि कर सकती है. कैबिनेट बैठक योगी आदित्यनाथ के आवास पर होगी. सभी कैबिनेट मंत्री अपने अपने क्षेत्रों वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये जुड़ेंगे.

फ़ाइल फोटो

उत्तर प्रदेश में लॉकडाउन के तीसरे चरण की शुरुआत से कुछ ढील दी गई है. सरकारी कामकाज शुरू हो गया है, प्राइवेट दफ्तरों में 33 फीसदी तक स्टाफ की अनुमति है. इसके अलावा सड़क निर्माण, हाइवे निर्माण, मनरेगा जैसे प्रोजेक्ट को भी शुरू कर दिया गया है, ताकि मजदूरों को काम मिल सके. सरकार की ओर से प्रवासी मजदूरों, अन्य श्रमिकों के लिए आर्थिक मदद दी गई. कई प्रवासी मजदूरों को स्पेशल ट्रेन के जरिये वापस बुलाया गया. कोटा में फंसे छात्रों को भी वापस बुलाया गया.