दुसरे राज्यों में फंसे मजदूरों के लिए योगी सारकार ने लिया बड़ा फैसला, अब मजदूर लेंगे राहत की सांस

3765

यूपी के मुखिया इस वक़्त फुल फॉर्म में बल्लेबाजी कर रहें हैं. योगी आदित्यनाथ के लिए हुई फैसले फैसले की तारीफ चारों तरफ हो रही है. योगी अपने प्रदेश के लिए आये दिन एक से बढकर एक फैसला ले रहें हैं. अभी उन्होंने ने राजस्थान के कोटा से अपने प्रदेश के बच्चों को वपस बुलाया था. तो लोगों ने कहा कि योगी दिहाड़ी मजदूरों के बारे में नहीं सोच रहें हैं. आज योगी ने उनके लिए एक बड़ा फैलसा लिया है.

योगी सरकार अपने फैसले में कहा कि दूसरे प्रदेशों में फंसे अपने राज्य के मजदूरों को वापस लाने का काम शुरू कर दिया है. उत्तर प्रदेश के अतिरिक्त मुख्य सचिव गृह, अवनीश अवस्थी ने बताया कि हरियाणा से 82 बसों से 2224 लोगों को आज प्रदेश वापस लाया गया है. इन सभी को अभी क्वारंटाइन में रखा जाएगा. इसके बाद जांच पूरी होने के बाद ही इन लोगों को घर भेजा जाएगा. इन सभी मजदूरों के खाने की भी अच्छी व्यवस्था की गई है. उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री के आदेश पर गांवों में 15 लाख से अधिक रोजगार की व्यवस्था की जा रही है. 

अवनीश अवस्थी ने लखनऊ में आयोजित पत्रकार वार्ता में बताया कि त’बली’गी जमा’त के संपर्कों की चेकिंग लगभग पूरी हो चुकी है. अब तक राज्य में लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर  539 ए’फआ’ईआ’र द’र्ज की गई है और 242 लोगों को गिर’फ्ता’र किया गया है. उन्होंन बताया कि सभी  नामित नोडल अधिकारी जिलों में पहुंच गए हैं. संतकबीरनगर में भी नोडल अधिकारी भेजे गए हैं. बता दें कि संतकबीरनगर में आज  ही 19 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं. इनमें से 18 एक ही परिवार के हैं. 

अवनीश अवस्थी ने बताया कि पूरे प्रदेश में 389 हॉटस्पॉट हैं, जिसमें 35 लाख लोग हैं, इनमें 1300 से ज्यादा कोरोना के’स हैं. उन्होंने बताया कि प्रदेश में लाखों लीटर दुग्ध का वितरण का काम जारी है. इंफेक्शन रोकने के लिये टीम बनाने के आदेश दे दिए गए हैं. उन्होंने बताय कि लेवल- 1 के अस्पतालों में अच्छी व्यवस्था की जाएगी.  अतिरिक्त मुख्य सचिव गृह ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ  ने सोशल डिस्टेंसिंग मजबूत करने के आदेश दिये हैं, सोशल गैदरिंग न हो इसके पूरे उपाय किए जा रहे हैँ.

गांवों में 15 लाख से अधिक रोजगार की व्यवस्था होगी.  18823 ग्राम पंचायतों में बड़े स्तर पर काम जारी है. सिंचाई विभाग में भी काम आरम्भ हो गया है. पीडब्ल्यूडी में भी काम शुर होने वाला है. उन्होंने बताया कि एक्सप्रेस वे में 10000 से ज्यादा मजदूर काम कर रहें हैं. लघु सिंचाई के काम शुरू करने के आदेश जारी कर दिए गए हैं.

आज योगी ने जितने फैसले लिए है उन सबके उपर आज अवनीश अवस्थी ने विस्तार से बताया हैं. योगी आदित्यनाथ ने मजदूरों को ध्यान में रखते हुए आज ये कदम उठायें हैं. मजदूरों के लिए गाँव के अंदर रोजगार पैदा करने की बात की गई है.