अगर यस बैंक में फंसा है आपका पैसा तो आपके लिए है बड़ी खबर, वित्त मंत्री ने कही ये बड़ी बात

282

यस बैंक में आये वित्तीय संकट से वो लोग हलकान है जिन्होने अपनी मेहनत की कमाई इस बैंक के हवाले कर रखा था. RBI ने पैसे निकालने पर 50 हज़ार की लिमिट लगाईं जिसके बाद बैंक के ग्राहकों में हड़कंप मचा हुआ है. सुबह से बैंक और एटीएम के बाहर लम्बी लाइन है. कई जगहों पर हालात इतने खराब हो गए कि भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पुलिस की जरूरत पड़ गई.

यस बैंक संकट पर केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने खाताधारकों को भरोसा दिया है कि उनका पैसा डूबने नहीं दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि RBI के अधिकारी समस्या का समाधान निकालने में जुटे हुए हैं. खाताधारकों को चिंता करने की जरूरत नहीं है. सबके पैसे सुरक्षित हैं. किसी भी खाताधारक के पैसे डूबने नहीं दिए जायेंगे. उन्होंने कहा कि ‘हम सभी स्थिति पर लगातार नजर बनाए हुए हैं. RBI ने कई कदम उठाए हैं, हालांकि अब तक उन पर कोई कदम नहीं उठाए गए थे. लेकिन अब उन उपायों पर कदम उठाए जा रहे हैं.’

पैसे निकासी की लिमिट पर वित्त मंत्री ने कहा कि इसकी पूरी व्यवस्था की गई है कि खाताधारकों को स्वास्थ्य, विवाह और अन्य आपातकालीन मुद्दों के लिए अतिरिक्त राशि मिल सके. आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि ‘आपको बैंक को समय देना होगा, प्रबंधन द्वारा उठाए जाने वाले जरूरी कदम को उठाने की कोशिश करनी होगी और उन्होंने कोशिश की. जब हमने पाया कि यह कोशिश काम नहीं कर रहा तो आरबीआई ने हस्तक्षेप किया.’ उन्होंने कहा कि हमने लिमिट सिर्फ 30 दिनों के लिए लगाई है.