मुंबई में श्रमिक स्पेशल ट्रेनें र’द्द होने की खबर से नाराज मजदूरों का हंगामा

710

देश के अलग अलग कोनो में लॉकडाउन की वजह से प्रवासी मजदूरों फं’से हुए है. जिसकी वजह से उन्हें काफी दि’क्कतें हो रही है. वही कुछ जगहों पर हर रोज प्रवा’सी मजदूर पैदल चल कर ही घर जा रहे है. जिसकी वजह से देश भर में सि’यासी माहौल भी बना हुआ है. हालाँकि सरकार ने प्रवासी मजदूरों को उनके गृह राज्यों में तक पहुँचाने के लिए श्रमिक ट्रेने और बसों का इं’तजाम भी किया है.

लेकिन मजदूरों को ट्रेनों का इंत’जार काफी देर तक करना पड़ रहा है. जिसकी वजह से  अब मजदूरों का गु’स्सा फू’टने लगा है. कुछ ऐसा ही नज़ारा गुरुवार को मुंबई के कांदिवली इला’के में देखने को मिला जहाँ सैकड़ों की संख्या में मजदूर इक’ट्ठे हुए. मिली जानकारी के मुताबिक उत्तर प्रदेश जाने वाली कुछ ट्रेन र’द्द हो गईं. जिसकी वजह से यहां बड़ी संख्या में मजदूर इक’ट्ठा हो गए.

जब मजदूरों की इतनी सारी भीड़ पुलिस ने देखी तो उन्होंने सभी को एक मैदान में बुला कर लाउडस्पी’कर से अ’नाउंस करते हुए बताया कि ट्रेने र’द्द हो गयी है. जिसकी वजह से मजदूरों में इसे लेकर काफी गु’स्सा देखने को मिला. वही वेस्ट’र्न रेलवे का कहना है कि ट्रेनों को र’द्द नहीं किया गया है. बल्कि उनको जो जानकारी मिलती है उसी के अनु’रूप कार्य किया जाता है. इसके अलावा वेस्ट’र्न रेलवे के अधिकारी ने कहा कि श्रमिक ट्रेनों के चलने का एक निय’म है, पहले राज्य सरकार हमें मजदूरों की लि’स्ट देती है और बताती है कि कहां पर ट्रेन जानी है. जब पूरी तैयारी कर ली जाती है हम राज्य सरकार को सूचित करते हैं.

जाहिर है कई दिनों से प्रवासी मजदूरों को लेकर घमासा’न मचा हुआ है.जिसकी वजह से लगातार सरकार पर नि’शाना सा’धा जा रहा है. ऐसे में मजदूरों का एक साथ इ’कट्टा हो जाना भी परे’शानी बढ़ा रहा है.