11.2 C
Noida

PM मोदी को सुरक्षा देने वाली कार की ख़ासियत जानकर यक़ीन नही कर पायेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा में एक नई कार शामिल हुई है जिसका मॉडल नंबर मर्सिडीज-मेबैक S650 गार्ड है. इस कार में कई ऐसे फीचर्स हैं जो सुरक्षा के लिहाज से काफी अहम हैं. बता दें कि इस कार पर गोली और बम के धमाके का भी असर नहीं होता है.


आपको बता दें कि पीएम मोदी को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की भारत यात्रा के दौरान इस कार में पहली बार देखा गया था. जानकारी के मुताबिक, इस कार में हाई लेवल सेफ्टी प्रोटेक्शन दिया गया है और तो और इस कार के विंडो ग्लास और बॉडी शेल इतने ज्यादा मजबूत है कि इस पर AK-47 जैसी खतरनाक बंदूक की गोलियों का भी असर नहीं होता है. तो आइए जानते हैं कि इस कार में और क्या-क्या खास है:

  • गाड़ी की खिड़कियों पर पॉलीकार्बोनेट की परत होती है. वहीं, गैस हमलें जैसी स्थिति में केबिन को अलग से एयर सप्लाई भी मिलती है. आपको बता दें कि इस कार को एक्सप्लोसिव रेसिस्टेंट व्हीकल रेटिंग मिली है. इस कार की खासियत ये भी है कि इसमें बैठा शख्स केवल 2 मीटर की दूरी पर होने वाले 15 किलो तक के पीएमटी विस्फोट से भी सुरक्षित रह सकता है.
  • इसके अलावा कार के फ्यूल टैंक पर एक विशेष एलिमेंट का कोट दिया गया है जो गोली लगने से हुए छेद को स्वचालित तरीके से सील कर देता है. बताया जा रहा है कि यह बोइंग AH-64, अपाचे टैंक अटैक हेलीकॉप्टरों में इस्तेमाल होने वाली सामग्री से बना होता है. इस गाड़ी की खासियत यह भी है कि ये विशेष रन फ्लैट टायरों पर भी चल सकती हैं जिससे हमले के बाद टायरों के क्षतिग्रस्त होने की स्थिति में भी यह रफ्तार पकड़ सकती हैं.
  • वहीं, इस गाड़ी के इंजन और इंटीरियर के बारे में बताएं तो इसमें सिक्स पॉइंट जीरो लीटर ट्विन टर्बो V12 इंजन दिया गया है. यह 516bhp की पावर और 900nm का टॉर्क जनरेट कर सकता है. इतना ही नहीं इस कार की टॉप स्पीड 160 किलोमीटर प्रति घंटा है. वहीं, अब इंटीरियर के बारे में आपको बताएं तो कार के अंदर मसाज सीट दी गई है जो सफर के दौरान पैसेंजर की थकान दूर करेगी.
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा के लिहाज से यह गाड़ी एकदम परफेक्ट है लेकिन अब इसकी कीमत की बात करें तो यह गाड़ी एक फेसलिफ्ट मॉडल है जिसकी कीमत करीब 12 करोड़ रूपए है और तो और इसकी सिक्योरिटी भी किसी दूसरी कार की तुलना में सबसे ज्यादा है. बता दें कि मर्सिडीज-मेबैक ने पिछले साल भारत में S600 गार्ड को 10.5 करोड़ रूपए में लॉन्च किया था. बताते चलें कि जब पीएम मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री पद पर थे तब वह बुलेट प्रूफ महिंद्रा स्कॉर्पियो से सफर करते थे. इसके बाद पहली बार प्रधानमंत्री बनने के बाद उन्होंने बीएमडब्ल्यू 7 सीरीज हाई सिक्योरिटी एडिशन का इस्तेमाल किया. वहीं, अब धीरे-धीरे उनकी सुरक्षा के लिहाज से कार को अपग्रेड किया जा रहा है.

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
12,262FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles