तो इस वजह से नेपाल ने लिया भारत से पंगा, सामने आया पूरा प्लान

300

इस वक़्त भारत और नेपाल के रिश्ते में खटास चल रही हैं. उसका कारण है कि नेपाल ने अपने नक़्शे में जो किया है. उसको लेकर दोनों देशों के बीच रिश्ते खराब हो गये हैं. लेकिन नेपाल अपना दोगला रैवैया छोड़ने को तैयार नहीं हैं. जिसकी वजह से भारत का पारा चढ़ता जा रहा हैं. पिछले महीने नेपाल ने भारत के साथ इतना कड़ा रुख अख्तियार कर लिया कि उसने अपना नक्शा ही बदल डाला. नेपाल के पीएम ओली ने अपनी राजनीति को चमकाने के लिए विपक्ष को एकजुट करने के बाद नक्शा बदल दिया. लेकिन कुछ विशेषज्ञ का मानना है की ये ओली ने जानबूजकर भरता के साथ पंगा लिया हैं.

शायद नेपाल के पीएम ओली ने अपनी पीएम कुर्सी को बचने के लिए ऐसा किया हैं. ओली के खिला’फ विपक्ष ने उनसे इस्तीफे की मांग कर रहा था लेकिन ओली ने नक़्शे को लेकर भारत के खि’लाफ जो चाल चली है. इससे सभी विपक्षी एक साथ आ गए हैं. जिसे ये भी कहा जा सकता है कि ओली ने अपनी कुर्सी को बचाने के लिए ये चाल चली है. नेपाल में वि’रोधी खेमे का साफ़ तौर पर ये कहना है कि इस विवाद को ख’त्म नहीं किया गया हैं सिर्फ नक़्शे और बजट की वजह से इसको कुछ वक़्त के लिए रोक दिया गया हैं.

नेपाल और भारत के बीच नक़्शे को लेकर मामला ये है कि भारत लिपुलेख में  मानसरोवर लिंक बनाने को लेकर नेपाल को ये बात नागवार गुजर गई. जिसपर नेपाल ने कालापानी,लिपुलेख,लिपियांधुरा ये तीनो उसके छेत्र में आते हैं. नेपाल ने इसी को लेकर अपना नया नक्शा जारी कर दिया हैं. जिसके बाद दोनों देशों के बीच रिश्ते में कह्तास आ गई हैं.