आखिर एक हजार को k क्यों लिखा जाता है? जानिये इसके पीछे की कहानी

1275

आज का समय शार्टकट का है, लोग शार्टकट का इस्तेमाल अधिक करते हैं चाहे हो रास्ता हो, नाम हो या कोई अंक हो.. इसी तरह एक शार्टकट बहुत प्रचलित है. हजार को k लिखने का.. 10 लाख को 10m लिखने का.. लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक हजार को 1k क्यों लिखा जाता है..

   विश्व में समय और जगह की बचत के लिए नए नए तरीके अपनाए जाते रहे हैं ये तरीका अब इतना प्रचलित हो गया है कि इसे हर कोई अपनाना चाहता है.. आपने 10k, 100k, 10M, 20M  लिखा हुआ कई बार देखा होगा. लेकिन क्या आप जानते है कि ऐसा क्यों लिखा जाता है.. इसका मलतब क्या होता है? और ऐसा लिखे जाने के पीछे की वजह क्या है? आइये हम आपको बताते हैं..

दोस्तों 1k का मतलब एक हज़ार होता है उसी तरह 2k का मतलब दो हज़ार होता है अब यहां आपके दिमाग में यह सवाल जरूर आया होगा कि, अंग्रेजी में हज़ार को Thousand कहा जाता है उस हिसाब से k की जगह T अक्षर का उपयोग होना चाहिए आखिर क्यों k अक्षर का ही उपयोग किया जाता है? दरअसल ग्रीक राज्य में हजार को Thousand न कहते हुए ‘Chilioi’ कहा जाता था. Chilioi का अर्थ होता है – अनंत काल. अगर इस हिसाब से देखा जाए तो Chilioi का सही अर्थ हजार नहीं होता लेकिन उस समय में ग्रीक राज्य में हजार यह संख्या सर्वोच्च मानी जाती थी इसीलिए उसे किलोई नाम दे दिया गया है..

धीरे धीरे इसी नाम का प्रचलन फ़्रांस तक पहुंचा और फ़्रांस में इस नाम को किलोई से किलो दे दिया गया.. इसके बाद फ्रांस के नए अवधारणाओं में 1000 का मतलब Kilo था. आखिरकार फ्रेंच के लोगों ने हजार में होने वाली वृद्धि को k अक्षर से दिखाने की प्रथा शुरू की। जैसे.- 10k का अर्थ है – 10 * 1000 = 10,000.इसके बाद से ही हजार को k लिखने की प्रथा शुरू हो गयी.. अब हम इसे सोशल मीडिया पर बड़ी आसानी से देख सकते हैं.. जैसे facebook पर कितने लोगों ने लाइक किया है उसे 10k दिखाया जाता है.. मलतब हजार की जगह k का प्रयोग किया जा रहा है. इससे नाकी जगह की बचत होती है बल्कि इसे समझना भी आसान हो जाता है. तो उम्मीद है कि आपको ये बात समझ आ गयी होगी कि हजार की जगह k का प्रयोग क्यों किया जाता है,, इसका प्रचलन कहाँ से शुरू हुआ..

अगर आपको ये वीडियो पसंद आया तो शेयर करें.. अपनी राय कमेन्ट बोक्स के जरिये हम तक पहुंचाइये!