हेमंती ने गाँव में रहकर शहर वालों को टीवी पर बुलाने पर क्यों मजबूर कर दिया!

क्या आप विश्वास कर सकते हैं कि कोई महिला झाड़ू लगाकर सेलिब्रेटी बन सकती हैं? कक्षा पांच तक पढ़ी गाँव में रहने वाली महिला कैसे टीवी वाले शहरी लोगों को एपिसोड बनाने पर मजबूर कर देती हैं…


बिहार के रोहतास के दावथ प्रखंड के सेमरी गांव की रहने हेमंती देवी, सिर्फ पांचवी पास हैं. लेकिन उन्होंने कुछ ऐसा कर दिखाया है जिससे टीवी वाले उन्हें मुंबई लेकर गये और उनके लिए एक ख़ास एपिसोड शूट हुआ… हेमंती का कहना है कि वे पहली बार हवाई जहाज में बैठी थी… चलिए आपको बताते हैं कि आखिर हेमंती ने ऐसा किया, कि आज वे सेलिब्रिटी बन गयी है..


दरअसल चलऽ सखी मिल के… ओ चलऽ सखी मिल के…, गलियां में झाड़ू लगाई जा… चलऽ सखी मिल के… ये गीत गाकर मजदूरी करने वाली महिला हेमंती देवी लोगों को स्वच्छता का पाठ पढ़ाती हैं. कुछ साल पहले जब प्रशासन की तरफ गावों को खुले में शौच मुक्त करने की मुहीम शुरू हुई तो गाँव वाले इस अपनाने से परहेज करने लगे…प्रशासन हार मानने पर मजबूर था… यही हाल कुछ हेमंती के आसपास के गाँव का भी था लेकिन हेमंती ने लोगों की स्वच्छता अभियान के लिए जागरूक करना शुरू कर दिया और कुछ ही समय में लोगों की धारणाएं बदलने लगी और हेमंती देवी की मुहीम सफल होने लगी… इसकी खबर जब जिला प्रशासन को लगी तो उन्होंने हेमंती को प्रशासन ने उन्हें मिशन प्रतिष्ठा का आइकॉन बनाया…. हेमंती का गाँव पिछले साल मार्च में खुले में शौचालय मुक्त हो गया था…


गांव की गलियों में यह गीत गा-गाकर स्वच्छता का संदेश देने वाली गांव की एक मजदूर महिला आज अपने क्षेत्र में सेलिब्रिटी बन चुकी हैं। यही नहीं, उन्हें अब पूरा देश सुनेगा। दूरदर्शन उनपर खास एपिसोड बना रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्‍वच्‍छ भारत के सपने को साकर कर रहीं ये महिला हैं हेमंती। दावथ प्रखंड के सेमरी गांव की हेमंती देवी अब लोहिया स्वच्छ ग्राम मिशन की राष्ट्रीय आइकॉन बनकर स्वच्छता का संदेश देंगी. वे अपने गीतों से लोगों को जागरूक करेंगी। खुले में शौच न जाने की अपील करेंगी.. वे जल्द ही दूरदर्शन के शो ‘सफर मंजिलों का’ में दिखेंगी. इसमें सेमरी पंचायत को खुले में शौच से मुक्त कराने में उनकी अहम भूमिका को फोकस किया जाएगा. दूरदर्शन के कार्यक्रम अधिशासी अनिल मिश्र ने बताया कि सेलिब्रिटी शो ‘सफर मंजिलों का’ में सांसद सह अभिनेता मनोज तिवारी प्रमुख भूमिका निभा रहे हैं.
सफाई के प्रति लोगों को जागरूक करना ही आज हेमंती को एक सेलिब्रिटी बना दिया है. अब वे टीवी पर दिखेंगी और टीवी के जरिये लोगों को खुले में शौच करने और स्वच्छ भारत अभियान के लिए लोगों को जागरूक करेंगी.

स्वच्छ भारत अभियान को लेकर मोदी सरकार द्वारा पूरे देश में अभियान चलाया गया. लाखो लोग इस अभियान में शामिल हुए. सरकार ने शौच मुक्त और स्वच्छ भारत अभियान के लिए कई प्रकार के अभियान चला रही है. जिसका असर भी हमें देखने को मिल रहा है.

Related Articles

24 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here