सेना के जवानों को शराब पीने के लिए क्यों दी जाती है ?

डिस्क्लेमर- वीडियो शुरू करने से पहले ही बताए दिए देता हूं की वीडियो बनाने का मकसद इस तरह की चीजो को बढ़ावा देना बिल्कुल नही है। इसलिए कमेंट बॉक्स में प्यार भरी गालियां देने से थोड़ा परहेज़ करे

हम बचपन से किताबो में पढ़ते आए हैं कि शराब हमारी सेहत को काफी नुकसान पहुँचाती है पर फिर अचानक दिमाग में यही सवाल दौड़ जाता है कि जब शराब नुकसान देती है तो फिर सेना के जवानों को शराब पीने को क्यों दी जाती है।अगर आपके दिमाग मे भी डिट्टो यही सवाल उठता है तो आपके लिए इसका जवाब जानना भी बेहद ज़रूरी है।
सेना खूब मेहनत करती है ये बात तो किसी से भी छिपी नही है। देश के जवानों का कोई फिक्स टाइम नही होता,जिस वक्त भी उनकी ज़रूरत पड़ती है उन्हें बुला लिया जाता है। यानी उन्हें हर वक्त किसी भी चुनौती से निपटने के लिए तैयार रहने के साथ साथ अपने आपको फिट रखना भी बड़ी ज़रूरी होता है।  ऐसे मे शराब बड़ी काम की चीज साबित होती है। 
इसके अलावा भी कुछ कारण ऐसे होते है जिनसे उभरने के लिए थोड़े से नशे की ज़रूरत फौजी को होती है।

 
1) सियाचिन और लेख लद्दाख जैसी ठंडी जगह जहां तापमान माइन्स पचास डिग्री तक भी पहुँच जाता है। वहां शरीर मे गर्मी पैदा करने के लिहाज से सैनिकों को बीयर की बोतलें पीने को दी जाती है। जिससे जवान को ठंड कम लगती है और वो बर्फ के बीच मे पूरी शान से खड़े होकर ड्यूटी करते हैं।

2) सैनिकों को घर गए हुए भी काफी समय गुजर जाता है और उसका असर उनके काम पर ना पड़े इसके लिए उन्हें शराब पीने से मना नही किया जाता। बल्कि सरकार की तरफ से तो जवानों के लिए एक लिमिटिड बजट भी निर्धारित किया जाता है जिसके मुताबिक जवान एक निश्चित राशि तक शराब ले सकता है। 

तीसरी वजह है कि फौजियों को तनाव से मुक्त रखने में भी शराब सहायक होती है। यही वजह है कि फौजियों को शराब के सेवन से मना नही किया जाता है। हालांकि शर्त ये रहती है कि नशे का असर ड्यूटी पर दिखना नही चहिए वरना फौजी की ड्यूटी भी जा सकती है। इसके लिए बाकायदा सैनिकों को थोड़ी मात्रा में ही ड्रिंक करने की सलाह दी जाती है। हालांकि यहां आपके लिए ये भी जानना ज़रूरी है कि किसी को शराब पीने के लिए फोर्स नही किया जाता,जो नही पी सकता उसके लिए चॉकलेट्स,एनर्जी ड्रिंक्स वैगरह उपलब्ध कराकर उसके शरीर को तापमान के हिसाब से ढालने का प्रयास किया जाता है।


वैसे सैनिकों को शराब देने की परंपरा ब्रिटिश काल से चली आ रही है। सेना मानती है कि शराब पीना नुकसानदायक जरूर है लेकिन सीमित मात्रा में इस्तेमाल के लिए इसके फायदे काफी ज्यादा हो जाते है इसलिए जवानों को शराब पीने के लिए दी जाती है।
उम्मीद है आपको हमारी ये जानकारी अच्छी लगी होगी।

Related Articles