आज की चौपाल- दिनभर की बड़ी खबरों को पढ़ने के लिए यहां नजर दौड़ाइए

374

आज की बड़ी खबरों में एक दिया हुआ उलुल जुलुल बयान है…बयान किसका ये बताएंगे लेकिन पहले बढ़ते है दूसरी खबर की ओर.. पुलवामा हमले के बाद पाकिस्तान भारत के एक्शन से घबरा गया है और UN से मदद की गुहार लगा रहा है.. वही IPL-2019 का शेड्यूल जारी हो गया है आइए जानते है..इन सारी खबरों को विस्तार से

पुलवामा आतंकी हमले के पांच दिन बाद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान का एक बयान सामने आया है..उन्होंने कहा कि भारत सबूत दे तो वह कार्रवाई करने को तैयार हैं. इमरान ने बातचीत का प्रस्ताव रखा, लेकिन साथ में एक तरह से धमकी देने से बाज नहीं आए. उन्होंने कहा कि जंग शुरू करना आसान है, लेकिन उसे खत्म करना इंसान के वश में नहीं रह जाता. यदि जंग हुआ तो पाकिस्तान इसका करारा जवाब देगा..उन्होंने कहा की भारत बिना किसी सबूत के पाकिस्तान पर आरोप लगा रहा है…हम इनके बयान को उलुल जुलुल इस लिए बता रहे है क्योंकि पुलवामा हमले के बाद ही पाकिस्तान संरक्षित संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने इसकी जिम्मेदारी ले ली है..फिर कैसे इमरान खान खुद को पाक साफ बता रहे है…और किस बात का सबूत मांग रहे है..

बता दें, भारतीय सेना ने सीआरपीएफ के काफिल पर हुए हमले को लेकर साफ किया कि जैश के इस आतंकी हमले में सीधे तौर पर पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई का हाथ था. सेना ने बताया है कि जैश ने पाकिस्‍तान और ISI की मदद से पुलवामा में हमला किया है. भारतीय सेना की चिनार कॉर्प्स के जीओसी लेफ्टिनेंट कर्नल केजेएस ढिल्लन ने कहा, ‘इस हमले में ISI के हाथ होने की आशंका से इनकार नहीं करते हैं. जैश-ए-मोहम्मद पाकिस्तान आर्मी का ही बच्चा है. इस हमले में पाकिस्तानी सेना का 100 फीसदी इनवॉल्वमेंट हैं. इसमें हमें और आपको कोई शक नहीं है.’

2. इस बीच भारत से तनाव को खत्म करवाने के लिए पाकिस्तान ने यूएन का दरवाजा खटखटाया है. पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने यूएन महासचिव एंतोनियो गुतारेस को पत्र लिखकर भारत के साथ तनाव कम करने की दिशा में मदद मांगी है. पत्र में कुरैशी ने लिखा, “भारत की तरफ से लगातार फोर्स के इस्तेमाल की धमकियों के बीच मेरे लिए यह बेहद आवश्यक हो गया है कि मैं क्षेत्र में सुरक्षा की स्थितियों पर आपका ध्यान आकर्षित करूं.” कुरैशी ने अपने पत्र में लिखा कि पुलवामा में हुए फिदायीन हमले को कश्मीरी युवक ने अंजाम दिया था. उन्होंने पत्र में लिखा कि हमले की जांच से पहले पाकिस्तान पर उसका दोष मढ़ना गलत है.

बता दे, की भारत ने पाकिस्तान पर दबाव बनाने के लिए उसको दिया मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा वापस ले लिया. इसके अलावा वहां से आयातित सामान पर 200 फीसदी ड्यूटी लगा दी थी. पाकिस्तान को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर घेरने के लिए भी भारत पूरी तरह से मुस्तैद है.

3. पाकिस्‍तान सुपर लीग यानि की PSL  मुश्किलों में घिरता दिख रहा है. पुलवामा में CRPF जवानों पर हुए हमले के बाद IMG रिलायंस और डी स्‍पोर्ट्स ने पाकिस्‍तान सुपर लीग  का प्रसारण करना बंद करने का फैसला किया था. इसके बाद से पाकिस्तानी क्रिकेट बोर्ड में खलबली मच गई है. अब तक टूर्नामेंट के सिर्फ 7 मैच खेले गए हैं. दो दिनों के ब्रेक के बाद एक बार फिर से कल से मुकाबले शुरू हो रहे है. लेकिन मैच का प्रसारण कैसे होगा इसके बारे में किसी को कुछ भी नहीं पता है..

4. आईपीएल के 12वें सीजन के पहले दो हफ्ते का शेड्यूल जारी कर दिया गया है. आईपीएल-2019 का आगाज 23 मार्च को होगा. उद्घाटन मुकबला चेन्नई में खेला जाएगा, जिसमें पिछले चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) आमने-सामने होंगे.

आज इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर 17 मैचों का शेड्यूल (23 मार्च से 5 अप्रैल तक) जारी किया गया है.