पीएम मोदी के एक फैसले का मुरीद हुआ WHO. बांधे तारीफों के पुल, कहा ‘वाह…

889

यूँ तो इन दिनों पूरी दुनिया भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मुरीद हुई पड़ी है और तारीफों के पुल बाँध रही है. इस बार विश्व स्वास्थ्य संगठन भी पीएम मोदी के एक फैसले के कारण उनकी तारीफों के पुल बाँध रहा है. दरअसल पीएम मोदी ने कोरोना को हराने के लिए लॉकडाउन बढाने का ऐलान किया तो विश्व स्वास्थ्य संगठन ने उनकी जमकर तारीफ़ की. WHO ने कहा कि भारत की यह पहल कोरोना को परास्त करने के लिए समय से उठाए गए कठोर कदम का परिचायक है.

WHO की क्षेत्रीय निदेशक डॉ. पूनम खेत्रपाल सिंह ने कहा, ‘कोरोना को रोकने के लिए समय से किए गए भारत के कठोर फैसले की WHO सराहना करता है. संक्रमण को रोकने के लिए मरीजों की संख्या में कितनी कमी आएगी, अभी इस बारे में कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी, लेकिन लोगों के बीच सोशल डिस्टैंसिंग बनाए रखने सहित अन्य प्रभावी उपायों को करने में छह सप्ताह का देशव्यापी लॉकडाउन, वायरस के संक्रमण को बढ़ने से रोकने में मददगार साबित होगा.’ उन्होंने आगे कहा कि बहुत सी बड़ी चुनौतियों के बावजूद इस महामारी को परास्त करने में भारत पूरी प्रतिबद्धता के साथ आगे बढ़ रहा है.

गौरतलब है जिस वक़्त कोरोना भारत में शुरूआती दौर में था उसी वक़्त भारत सरकार ने 21 दिनों के लॉकडाउन का ऐलान कर दिया. जिसका फायदा ये हुआ कि भारत में कोरोना के केस उस तरह से नहीं बढे जिस तरह से अमेरिका और यूरोपीय देशों में बढे. भारत की स्थिति अन्य देशों की तुलना में बेहतर है और ये लॉकडाउन की एक बहुत बड़ी सफलता है.