देखिये जनता किसको मानती है, भरोसेमंद प्रधानमंत्री ?

2019 के आम चुनाव जितने करीब आ रहे है, हर मीडिया प्लेटफ्रॉम चाहे वो अख़बार हो ,टीवी चैनल्स हो, मैगजीन हो, या सोशल मीडिया साइट्स हो ,हर जगह चुनावो को लेकर सर्वे जोरों से चल रहे है … वही कुछ सर्वे कांग्रेस को आगे दिखा रहे है, तो कोई भारतीय जनता पार्टी को …लेकिन अब हम आपको एक ऐसा सर्वे दिखायेंगे, जो किसी पर्टिकुलर राजनैतिक पार्टी को लेकर नहीं है ,बल्कि देश के लिए पसंदीदा PM कौन है ,नरेंद मोदी या राहुल गाँधी ..चलिए तो बिना देर करे दिखाते है ये सर्वे आपको …

फर्स्टपोस्ट नेशनल ट्रस्ट सर्वे (Firstpost National Trust Survey) में मोदी सबसे भरोसेमंद नेता के तौर पर उभरे हैं,  जबकि राहुल गांधी उनसे काफी पीछे हैं, सर्वे में 52.8 फीसदी जनता पीएम मोदी को सर्वाधिक भरोसेमंद नेता मानता है, वहीं, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को सिर्फ 26.8% जनता का साथ मिला है… अब आपको ये भी बताते है कि ये सर्वे किस बेसिस पर ये आंकड़ा बता रहा है ….

इस सर्वे में देश के 23 राज्‍यों के 285 जिलों में मौजूद लगभग 60 फीसदी संसदीय क्षेत्रों को शामिल किया गया है. इसमें 57 अलग-अलग सामाजिक-सांस्‍कृतिक इलाकों के 690 गांवों और 291 शहरी इलाकों के 34470 लोगों से बात की गई.

इस सर्वे के अनुसार BJP विपक्षी महागठबंधन से काफी आगे है…. हिंदीभाषी राज्‍यों में बीजेपी पर लोगों ने सबसे ज्‍यादा भरोसा जताया है… हाल ही में जिन तीन राज्‍यों में पार्टी हारी थी…लेकिन वहां पर भी बीजेपी विपक्ष पर भारी थी….दक्षिण में वह काफी कमजोर है जबकि पश्चिम में उसका प्रदर्शन उम्‍मीद से काफी कम रहा…वहीं सर्वे में शामिल 85 प्रतिशत लोगों ने धर्म या जाति के बजाय विकास के नाम पर वोट देने पर स‍हमति जताई….

हालाँकि अब जल्द ही लोकसभा चुनाव होने वाले हैं. देखने वाली बात तो यह है कि आने वाले लोकसभा चुनाव में किसका असर अधिक दिखाई देता है. पीएम मोदी की बड़ी लोकप्रियता और राहुल गाँधी के राजनीतिक चाल में कौन आगे निकलता है, ये देखना दिलचस्प होगा. एनडीए को हराने के लिए तमाम विपक्षी दल एकजुट होकर चुनाव लड़ने की पूरी तैयारी कर रहा है. वहीँ उत्तर प्रदेश की राजनीतिक उथल पुथल देखकर तो प्रदेश की जनता भी नाराज है लेकिन जनता का असली मूड तो चुनावी रिजल्ट आने के बाद ही पता चलेगा, और जनता ही फैसला लेगी की कौन प्रधानमंत्री बनेगा, नरेन्द्र मोदी या राहुल गाँधी ….

Related Articles

21 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here