चीन को मिला WHO से बड़ा झ’टका, कोरोना वायरस फ़ैलाने पर WHO ने तो’ड़ी चु’प्पी

कोरोना वायरस का क’हर दुनिया भर में बरस रहा है. जहाँ इस वायरस की वजह से अभी तक लाखों लोगो की मौ’त हो गयी है वही कई लोग अभी भी इस वायरस से संक्र’मित है. जिस वजह से दुनिया भर में हा’हाकार मचा हुआ है. वही दूसरी तरफ चीन पर कोरोना वायरस फै’लाने का आ’रोप है. जिसके कारण चीन और बाकी देशों में त’नावपूर्ण स्थिति बनी हुई है. तो अमेरिकी राष्ट्रपति कई बार WHO के के ऊपर चीन का साथ देने और सच्चा’ई छु’पाने के लिए आ’रोप भी लगा चुके है. जिसके बाद ही अमेरिका ने WHO को दिए जाने वाले फ’ण्ड पर भी रो’क लगा दी है.

वही अब WHO ने माना है कि कोरोना वायरस के फैलने में चीन का सबसे बड़ा योगदान रहा है. जिस पर WHO के फ़ूड सेफ्टी जूनॉटिक वायरस एक्सपर्ट डॉ. पीटर बेन ऐंबरेक ने शुक्रवार को जिनेवा में प्रेस कांफ्रेस के दौरान कहा कि वुहान के वेट मार्केट ने इसकी भूमिका निभायी है. लेकिन क्या भूमिका है. इस पर अभी ज्यादा जांच की जरूरत है. उन्होंने कहा कि शहर में वायरस या तो कही और से आया या फिर वेट मार्किट से ही वायरस बाहर निकला है और इस शहर की कितनी भूमिका रही है.  

गौरतलब है चीन ने जनवरी में ही कोरोना के बढ़ते संक्र’मण को देखते हुए इस मार्केट को बंद कर दिया था और जानवरों की बि’क्री पर भी रो’क लगा दी थी. वही अमेरिका के विदेश मंत्री ने कहा कि कोरोना वायरस चीन के वुहान मार्केट से ही फैला है और इसके सबू’त भी है. इसके अलावा उन्होंने यह भी कहा कि चीन ने सभी से जरुरी डे’टा भी छुपा के रखा था. जाहिर है चीन के शुरूआती जानकारी छुपा’ने के का’रण ही यह वायरस दुनियाभर में इतनी तेज़ी से फैला है. जिसका खामि’याजा सभी को भु’गतना पड़ रहा है.