प्रधानमंत्री मोदी के प्रस्तावकों में शामिल हैं ये लोग, जानिये कौन है ये?

331

प्रधानमंत्री मोदी नरेन्द्र मोदी ने वाराणसी से नामंकन कर दिया है. इसे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने गुरूवार को एक विशाल रोड शो किया था जिसमें लाखों की संख्या में लोग पहुंचे थे. शुक्रवार को पीएम मोदी ने अपना नामांकन दाखिल किया.. लेकिन सबकी निगाहें टिकी थी कि प्रधानमंत्री मोदी के प्रस्तावक कौन होगे.. साल 2014 में जब पीएम मोदी ने नामांकन किया था तब प्रस्तावकों में बनारस घराने के गायक पंडित छन्नूलाल मिश्र, रिटायर जज गिरिधर मालवीय, गंगा सेवक वीरभद्र निषाद और बुनकर अशोक कुमार बने थे। इस बार भी मोदी के प्रस्तावकों की लिस्ट में नौ लोगों का नाम शामिल था लेकिन अब प्रस्तावकों का नाम सामने आ चूका है. इस बार प्रधानमंत्री मोदी के प्रस्तावकों में डोमराजा के बेटे और चौकीदार भी हैं। इसके अलावा संघ का पुराना कार्यकर्ता और महिला प्रिंसिपल भी शामिल हैं। सूत्रों के मुताबिक इस बार के प्रस्तावकों में मणिकर्णिका घाट निवासी डोमराजा के बेटे जगदीश चौधरी, पाणिनी कन्या महाविद्यालय की प्राचार्य अन्नपूर्णा शुक्ला, सुभाष चन्द्र गुप्ता जो पार्टी के पुराने कार्यकर्ता है और प्रोफेसर रमाशंकर पटेल भी नामांकन में प्रधानमंत्री के प्रस्तावक रहे जो एक वैज्ञानिक भी हैं. खबर के मुताबिक़ प्रस्तावकों में एक चौकदार भी शामिल थे.

पिछले चुनाव के प्रस्तावकों को इस बार मौका नहीं मिल पाया। इसके साथ एनडीए के लगभग सभी घटक दल प्रधानमंत्री के नामांकन के वक्त मौजूद थे. नीतीश कुमार के अलावा शिवसेना के उद्धव ठाकरे और पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री और शिरोमणि अकाली दल के नेता प्रकाश सिंह बादल भी पहुंचे . लोजपा प्रमुख और केंद्रीय मंत्री नेता रामविलास पासवान, एआईएडीएमके, अपना दल और उत्तर-पूर्व के संगठन एनडीए के सहयोगी दलों के कई नेता भी पहुंचे थे. गुरूवार को प्रधानमंत्री मोदी ने ढाई घंटे का बड़ा रोड शो किया था.. जिसमें बड़ी संख्या में लोग पहुंचे थे इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी ने गंगा आरती में भी शामिल हुए थे. सुबह प्रधानमंत्री ने एक मंदिर दर्शन करने पहुंचे और फिर निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय में नामांकन करने पहुंचे.. यहाँ भी लोगों का भारी हुजूम मौजूद थे. प्रधानमंत्री मोदी ने मीडिया से भी बातचीत की और कहा कि लोग बड़ी संख्या में वोट डालने पोलिंग बूथ तक पहुंचे.. इसके बाद प्रधानमंत्री बनारस से सीधे मध्य प्रदेश पहुंचे जहां रैली को संबोधित करेंगे..

यहाँ एक बात आपको समझनी चाहिए कि प्रधानमंत्री मोदी का रोड शो बहुत कुछ साबित करता है. माना जा रहा है कि इस बार प्रधानमंत्री मोदी पिछली बार की अपेक्षा अधिक वोट से जीत सकते हैं हालाँकि प्रधानमंत्री मोदी के खिलाफ प्रियंका वाड्रा के चुनाव लड़ने की खबर थी खुद प्रियंका ने कहा था कि मोदी के खिलाफ चुनाव लड़ने के लिए लेकिन अब कांग्रेस की तरफ अजय राय मोदी के खिलाफ चुनाव लड़ने जा रहे हैं जिनकी 2014 लोकसभा चुनाव में जबानत भी जब्त हो गयी थी.