जब अचानक रूसी सेना गाने लगी भारतीय देशभक्ति गीत

1939

भारतीय सेना के जवानों के मुंह से अक्सर आपने देशभक्ति के नारे और देशभक्ति से ओतप्रोत गीत सुने होंगे, और भारतीय सेना के प्रति प्रेम भारत के बच्चे बच्चे को है.  भारतीय सेना ने इतनी वीरता से हर लड़ाई में भाग लिया है और अपने दुश्मनों के छक्के छुड़ाए हैं जिसकी कोई सीमा नहीं. हर हिन्दुस्तानी को भारतीय सेना पर गर्व है लेकिन क्या आपको पता है कि हाल ही में रूसी सेना के कैडेट्स का एक विडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हुआ है जिसमें सबसे ज्यादा इसको भारत में सराहा जा रहा है, दरअसल इस विडियो में रूसी कैडेट्स हिंदी का मशहूर देशभक्ति गीत- ‘ए वतन, एत वतन हमको तेरी कसम, तेरी राहों में जां तक लुटा जाएंगे’- गा रहे हैं,  यह गीत 1965 में रिलीज हुई एक देशभक्ति पर आधारित मशहूर फिल्म शहीद का वो गीत है जिसे मोहम्मद रफी ने अपनी खूबसूरत आवाज में गाया था.

ट्विटर पर एक यूजर ने इस वीडियो को पोस्ट किया है जिसका लिंक हम नीचे इस आर्टिकल में दे रहे हैं, आप भी पहले सुनिए कितना खूबसूरत ये नजारा है जब रुसी सैनिक भारतीय देशभक्ति गीत को गाते नजर आ रहे हैं.

रूस की राजधानी मॉस्को में मौजूद भारतीय दूतावास में सैन्य सलाहाकर बृजेश पुश्कर को भी इस विडियो में हम देख पा रहे हैं. जिसपर एक  दुसरे यूजर ने लिखा है-  ‘शानदार! रूसी सैनिक भारतीय देशभक्ति के गीत गा रहे हैं। ऐ-वतन, ऐ-वतन।’

ये गीत मशहूर लिरिक्स लेखक प्रेम धवन ने लिखा था
फिल्म ‘शहीद’ में भारतीय सेना पर फिल्माया गया ये गीत प्रेम धवन ने लिखा था, 1965 में रिलीज हुई इस फिल्म के निर्देशक थे एस. राम शर्मा और निर्माता थे केवल पी. कश्यप, ऐसा नहीं है कि रूस में पहली बार ऐसा कुछ देखने को मिला हो  रूस में तो भारतीय फिल्मों का जलवा बेहद लम्बे वक्त से रहा है,  इसके आलावा रूस में राजकपूर बहुत लोकप्रिय अभिनेता के तौर पर प्रसिद्द थे,  राजकपूर अभिनीत कई फिल्मों ने रूस में कमाल कर दिखाया था…  उनकी फिल्मों ने रूस में जमकर कमाई की थीं, खासकर उनकी फिल्म आवारा ने रूस में बहुत शानदार प्रदर्शन किया था और कमाई और लोकप्रियता के मामले में झंडे गाड़ दिए थे.