एक अप्रैल से ये चीजें हो जाएंगी सस्ती और महंगी

315

फाइनेंसियल Year 2018-19 को खत्म होने में अब कुछ ही दिन बचे हैं। एक अप्रैल से नए फाइनेंसियल साल की शुरुवात होने वाली है..वैसे आमतौर पर फाइनेंसियल इयर में कुछ ना कुछ बदलाव होते ही है ..जो आम इंसान के उपर असर जरूर डालते है..तो आप भी सोच रहे होंगे कि क्या है वो नए नियमों के अंदर होने वाले बदलाव जो आम इंसान की जेब को राहत देंगे या जेब पर भारी पढने वाले है

तो सबसे पहले हम आपको वो बदलाव बतायेंगे जो आपकी जेब पर भरी नहीं पड़ेंगे.

सस्ता होगा घर खरीदना

1 अप्रैल, 2019 से मकान खरीदना काफी सस्ता हो जाएगा। जीएसटी काउंसिल ने अपनी पिछली बैठकों में 1 अप्रैल से नई दरें लागू करने का आर्डर दिया है ,इसमे अंडर कंस्ट्रक्शन वाले मकानों पर12 % की जगह 5% कर दिया है .. वहीं अफोर्डेबल हाउस पर जीएसटी 8 % से कम कर 1% कर दी गयी है..अब इससे घर बनाना सस्ता होगा. और इसका फायदा हर घर खरीदार को मिलेगा..

दूसरा सस्ता होगा जीवन बीमा खरीदना

1 अप्रैल से बीमा कंपनियां डेथ (death rate)के नए आंकड़ों का पालन करेंगी.. क्यों की अभी तक ये बीमा कंपनियां 2006-08 के डाटा का यूज़ कर रहीं थी, जो अब बदलकर 2012-14 का हो जाएगा..इससे  जीवन बीमा खरीदना सस्ता हो जायेगा..और इस नए बदलाव से सबसे ज्यादा फायदा 22 से 50 साल के लोगों को होगा।

तीसरा बदलाव है ,सस्ता होगा लोन लेना

अप्रैल से सभी तरह का लोन लेना काफी सस्ता हो जाएगा। ऐसा इसलिए क्योंकि बैंक अब(MCLR)  मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड्स बेस्ड लेंडिंग रेट्स के बजाए, आरबीआई द्वारा तय किए गए रेपो रेट के आधार पर लोन देंगे। इससे सभी तरह का कर्ज सस्ता होने की उम्मीद है।

ये तो थे वो बदलाव जो आपकी जेब पर ज्यादा भरी नहीं पड़ेंगे ..अब आपको बताते है वो बदलाव जो आपकी जेब पर भरी पढ सकते है.

कार खरीदना होगा महंगा- दरअसल, पहली अप्रैल भारतीय बाजार में मौजूद कार कंपनियों टाटा मोटर्स, रेनॉल्ट इंडिया, जगुआर लैंड रोवर इंडिया (जेएलआर), महिंद्रा एंड महिंद्रा, टोयोटा मोटर्स ने अपने प्रोडक्ट लाइन-अप की कीमतों में बढ़ोतरी करने का एलान किया है.. और कई कार व बाइक बनाने वाली कंपनियों ने इसके लिए पहले ही एलान कर दिया है। गाड़ियां करीब 25 हजार रुपये तक महंगी होने की आशंका है।इसकी वजह से 1 अप्रैल से कार खरीदना महंगा हो जाएगा..

गाड़ी चलाना होगा महंगा- नेचुरल गैसों की कीमतों में 18 % बढ़ोतरी होने की उम्मीद है. इससे ऑटो फ्यूल के रूप में इस्तेमाल होने वाली CNG की कीमतें बढ़ जाएंगी. माना जा रहा है कि नई कीमतें 1 अप्रैल 2019 से लागू होंगी.

महंगा होगा खाना बनाना – 1 अप्रैल से देश में खाना पकाना महंगा हो सकता है क्योंकि नेचुरल गैस की कीमतें बढ़ा सकती है. गैस की कीमत बढ़ने से खाना बनाना महंगा हो जाएगा.

तो दा चौपाल ने अपनी इस रिपोर्ट में आपको बताया की आने वाले फाइनेंसियल ईयर में क्या क्या बदलाव होंगे अब आप हमे कमेंट बॉक्स में बता सकते है..कि क्या आप आने वाले इन बदलाव के लिए तैयार है या फिर नहीं