ऐश्वर्या की निजता न्यूज चैनलों के मसालेदार स्पेशल स्टोरी से भंग नहीं हुई थी, लेकिन विवेक के मीम से भंग हो गई

640

एग्जिट पोल आने के बाद से दो लोग सुर्ख़ियों में है. एक तो पीएम नरेंद्र मोदी और दुसरे फिल्म अभिनेता विवेक ओबेरॉय . नरेंद्र मोदी तो एग्जिट पोल में अपने शानदार जीत की भविष्यवाणी होने के कारण चर्चा में हैं तो विवेक ओबेरॉय एग्जिट पोल पर ट्वीट किये गए अपने मीम की वजह से सुर्ख़ियों में हैं .

विवेक ओबेरॉय का मीम तो अब तक आपने देख ही लिया होगा. अगर नहीं देखा तो शायद आपको इंटरनेट पर उसका स्क्रीनशॉट देखने को मिल जाए क्योंकि अब विवेक ने उसे अपने अकाउंट से डिलीट कर दिया है . उस मीम में तीन तस्वीरें थी- पहली तस्वीर थी सलमान खान और ऐश्वर्या राय की जिसे ओपिनियन पोल बताया गया था, दूसरी तस्वीर थी खुद विवेक और ऐश्वर्या की, जिसे एग्जिट पोल बताया गया और तीसरी तस्वीर थी ऐश्वर्या, अभिषेक और उनकी बेटी आराध्या की जिसे इलेक्शन रिजल्ट के तौर पर प्रस्तुत किया गया .

ये मीम तब तक एक साधारण सा मीम था जब तक विवेक ओबेरॉय ने इसे ट्वीट नहीं किया था. ये मीम एग्जिट पोल के बाद से ही ट्विटर पर घूम रहा था. लेकिन विवेक ने इसे ट्वीट किया और हंगामा मच गया. किसी ने इसे चीप यानी घटिया बताया तो किसी ने इसे क्लासलेस बताया. कुल मिलकर हर तरफ विवेक की आलोचना होने लगी . आम से लेकर सेलेब्स तक सब विवेक पर टूट पड़े .

लेकिन इस मीम में ऐसा क्या था, जिसे लेकर इतना बवाल मचाया जा रहा था? ये बात हमारी समझ में नहीं आई . इस मीम में न तो किसी अभद्र भाषा का जिक्र था, न किसी आपत्तिजनक शब्द का प्रयोग किया गया था और ना ही इसमें किसी भी तरह की अश्लीलता थी. इस मीम में वही सब था जो पहले से पब्लिक डोमेन में मौजूद है और एक वक़्त पर लोगों ने चटकारे ले ले कर ये कहानियां पढ़ी है और देखी है.

लेकिन इस मीम से कुछ नारीवादियों की भावना आहत हो गई. इस मीम से उनकी भी भावना आहत हो गई जिन्होंने एक वक़्त पर एक एक घंटे का स्पेशल सेगमेंट सलमान – सलमान, ऐश्वर्या और विवेक की की कहानियों को मसाला लगा कर दिखाया और TRP कमाया. आज भी आपको यूट्यूब पर कई वीडियो मिल जायेंगे. विवेक के एक मीम ने ऐश्वर्या की निजता को भंगा कर दिया लेकिन न्यूज चैनलों ने जो स्पेशल सेगमेंट चलाये , सलमान ने की ऐश्वर्या से मारपीट… विवेक के कंधे पर सर रख कर रोती थी ऐश्वर्या .. इत्यादि .. इत्यादि .. उसने निजता का उल्लंघन नहीं किया. अखबारों के पन्ने सलमान, विवेक और ऐश्वर्या की मसालेदार कहानियों से भरी होती थी तब निजता का उल्लंघन नहीं होता था.

सलमान कहाँ और ऐश्वर्या राय

आज कल निजता भी इंसान विशेष को देख कर भंग होती है. अरे ये इंसान तो राईट विंगर है … अरे इस इन्सान ने तो नरेंद्र मोदी पर फिल्म बनाई है … इसके मीम से तो निजता भंग होनी चाहिए. अच्छा .. फलाना जोक सलमान ने मारा है .. क्या कूल बाँदा है यार .. अपनी एक्स और अपनी लाइफ को ले कर कितने कूल जोक्स मारता है . देश भर में महिलाओं के खिलाफ लाखों काण्ड हो जाएँ लेकिन महिला आयोग नहीं जागता. किसी सेलेब्रिटी पर बात आये तो महिला आयोग की नींद तुरंत खुल जाती है.

इस मीम से महिलाओं का अपमान हो गया, ये बात तो समझ से परे है. महिला का अपमान तो तब हुआ था जब उसका बॉयफ्रेंड उसे पीटता था , देर रात उसके फ़्लैट पर पहुँच कर उसे तंग करता था. तब महिला आयोग सो रही थी. फिल्म फेयर अवार्ड के मंच से जब ऐश्वर्या का नाम उछाला जाता है तब महिला का अपमान नहीं होता .. लेकिन एक मीम से अपमान हो जाता है, वो भी तब जब उस मीम की सच्चाई से पूरी दुनिया वाकिफ हो.

विवेक ने अपनी मीम को ट्विटर से हटा लिया है और माफ़ी भी मांग ली है, लेकिन जो बात सालों से पब्लिक डोमेन में है उसके लिए माफ़ी माँगना समझ से परे है . कुछ लोग तो ये भी कह रहे कि इससे ऐश्वर्या की बेटी पर बुरा प्रभाव पड़ेगा …. मतलब कि आराध्या अपनी माँ के अतीत को जानने के लिए विवेक के ट्वीट के भरोसे होगी. आज भी हज़ारों कहानियाँ तैर रही है यूट्यूब पर …. उन्हें सर्च करने के बजाये विवेक के ट्वीट के भरोसे होगी. सबसे आखिर बात … जिस लड़की की वजह से एक बन्दे का कैरियर ख़त्म हो गया, पीड़ित लड़के को उस लड़की पर कम से कम एक जोक करने का हक तो है ही .