छत्तीसगढ़ में विष्णु देव साय बनाये गये नए बीजेपी अध्यक्ष, जानिए कौन हैं ये

दिल्ली में कोरोना संकट के बीच एक बड़ी राजनितिक हलचल हुई है. प्रदेश भाजपा अध्यक्ष पद से मनोज तिवारी को हटा दिया गया है और आदेश गुप्ता को प्रदेश अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी सौंपी गई है. मनोज तिवारी को क्यों हटाया गया है इसी वजह साफ़ नहीं है. क्योंकि दिल्ली विधानसभा चुनाव में भाजपा की करारी हार के बाद पार्टी के शीर्ष नेताओं की तरफ से भी मनोज तिवारी के नेतृत्व पर कोई सवाल नहीं उठाया गया था, बल्कि कुछ नेताओं के भड़काऊ बयान को जिम्मेदार ठहराया गया था. इसी बीच एक बड़ी खबर छत्तीसगढ़ राज्य से भी आ रही है.

जानकारी के लिए बता दें बीजेपी ने मंगलवार को अचानक से कई राज्यों के प्रदेश अध्यक्ष बदल डाले हैं. दिल्ली में आदेश गुप्ता को बीजेपी ने नया प्रदेश अध्यक्ष बनाया है. वहीँ छत्तीसगढ़ में बीजेपी ने पूर्व केंद्रीय मंत्री विष्णु देव साय को इस पद की जिम्मेदारी सौंपी है. केंद्रीय नेतृत्व ने उन्हें प्रदेश अध्यक्ष बनाने की अधिकारिक रूप से घोषणा की है. चलिए आपको बताते हैं कौन हैं विष्णु साय..

विष्णु साय मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में मंत्री भी रह चुके हैं. साल 2019 में हुए चुनाव में वह मैदान में नही उतरे थे. इतना है ही नहीं साय को संघ का भी काफी करीबी कहा जाता है. सबसे बड़ी बात ये है कि इससे पहले भी वह छत्तीसगढ़ के 2 बार बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष रह चुके हैं. उनकी निष्ठा और मेहनत को देखते हुए ही बीजेपी की आलाकमान ने उन्हें तीसरी बार विधानसभा चुनाव तक के लिए जिम्मेदारी सौंपी है.

गौरतलब है कि साय बीजेपी के ऐसे नेता हैं जोकि बेदाग़ हैं और स्वच्छ छवि वाले व्यक्ति हैं. विष्णु साय 20 साल तक सांसद और 2 बार विधायक रह चुके हैं. साल 2019 में बीजेपी आलाकमान ने कुछ सांसदों के टिकट काटने की बात कही थी तो उन्होंने सबसे पहले अपने नाम को आगे कर दिया था और उन्होंने चुनाव नहीं लड़ा. अब उन्हें छत्तीसगढ़ का बीजेपी अध्यक्ष बनाये जाने के बाद पूर्व सीएम रमन सिंह ने भी बधाई दी है. विधानसभा चुनावों में मिली हार के बाद पूर्व मंत्री विक्रम उसेंडी के हाथ में छत्तीसगढ़ बीजेपी की कमान थी.

Related Articles