विराट कोहली बनाम रोहित शर्मा के बीच होगा मुकाबला, आप सिर्फ मजे लीजिये

1493

भारतीय क्रिकेट टीम को लेकर खेमेबाजी की ख़बरों ने पिछले कुछ दिनों से खूब सुर्खियाँ बटोरी हैं. मीडिया में चल रहीं ख़बरों के मुताबिक़ भारतीय क्रिकेट टीम में रोहित शर्मा और विराट कोहली में विवाद चल रहा है, विवाद मतलब मनमुटाव चल रहा है. विरत कोहली ने कई तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर की तो उसमें से रोहित शर्मा ही क्यों गायब रहे, ये सवाल खड़ा किया जा रहा है. हालाँकि इसे बस संयोग कहा जा रहा है. लेकिन सवाल तो ये भी है कि ये संयोग हमेशा रोहित शर्मा के साथ ही क्यों हो रहा है? या रोहित शर्मा को लेकर ही क्यों हो रहा है?

खैर ये सब तो अपनी जगह है लेकिन अब रोहित शर्मा औरविराट कोहली के बीच में एक और मुकाबला हो सकता है. इंडिया VS WI के बीच होने जा रहे टी 20 मैच होने जा रहा है. इस मैच में भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) व ओपनर बल्लेबाज रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के बीच टी 20 सीरीज के दौरान एक रोमांचक मुकाबला होने वाला है।

मुकाबला होगा कि क्रिकेटर क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप यानि कि टी 20 में   सबसे ज्यादा रन बनाने वाला खिलाड़ी कौन बनेगा? इस पर सबकी नजरें टिकी रहेंगी. अगर बात करें तो सबसे पहले नंबर पर फिलहाल रोहित शर्मा ही है, और विराट कोहली तीसरे नंबर पर हैं. तीन मैचों की इस सीरीज के बाद इस बात का फैसला तो जरूर हो जाएगा कि टी 20 क्रिकेट में रन बनाने के मामले में असली बादशाह कौन है। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट टी 20 की बात करें तो सबसे ज्यादा रन बनाने वाले क्रिकेटर हैं रोहित शर्मा और इस लिस्ट में दुसरे नंबर पर हैं न्यूजी’लैंड के बल्लेबाज मार्टिन गप्टिल और तीसरे नंबर पर है भारतीय टीम के मौजूदा कप्तान विराट कोहली. रोहित शर्मा ने टी 20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा 2331 रन बनाए हैं तो गप्टिल ने 76 मैचों में 33.91 की औसत से 2272 रन बनाए हैं। वहीं विराट के नाम पर 67 मैचों में 2263 रन हैं। अब अगर विराट कोहली नौ रन बना लेते हैं तो वो गप्टिल की बराबरी पर आ जाएंगे वहीं दस रन बनाते ही वो दूसरे नंबर पर पहुंच जाएंगे। रोहित शर्मा से आगे निकलने के लिए विराट को 69 रन बनाने की जरूरत है. रनों की संख्या भी के आकंडे के हिसाब से हैं. हालाँकि यहाँ ये जानकर आपको दिलचस्पी और बढ़ जायेगी कि इस मैच में दोनों खिलाड़ी यानी विराट और रोहित शर्मा दोनों खेल रहे हैं. ऐसे में ये देखना होगा कि कौन सा क्रिकेटर कितना रन बनाता है. इन सबके परे एक बात तो स्पष्ट हैं कि विराट कोहली और रोहित शर्मा में कोई एक टी 20 में सबसे अधिक रन बनाने वाला बादशाह जरूर बनेगा.

गौर करने वाली बात तो ये भी है कि वेस्टइंडीज के खिलाफ टी 20 क्रिकेट में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रोहित शर्मा हैं। रोहित ने इस टीम के खिलाफ 10 मैचों में 47.71 की औसत से कुल 334 रन बनाए हैं जिसमें एक शतक वो दो अर्धशतक भी शामिल है। वहीँ इस लिस्ट में दुसरे नम्बर पर विरत कोहली शामिल है, जिन्होंने 6 मैच में 53 कीऔसत से 212 रन बनायें हैं. इस टीम के खिलाफ विरत कोहली का सर्वाधिक स्कोर 89 रन है. खैर ये देखने वाली बात होगी कि आगे कौन निकल रहा है.

इस सीरीज के बाद ये भी देखने वाली बात है कि विराट कोहली और रोहित शर्मा के बीच चल रहा विवाद आखिर ख’त्म होता है या नही! वैसे विराट कोहली ने पहले ही इस बात को नकार दिया है कि कोई विवाद है ही नही, लेकिन ये पब्लिक है साहब इसे सब दिखता है.