इस वजह के चलते विराट कोहली ने T-20 की कप्तानी को कहा अलविदा

287

तो जो हुआ वह लंबे समय से कयास लगाए जा रहे थे। विराट कोहली ने भारत की टी20 टीम की कप्तानी छोड़ने का ऐलान कर दिया है। हालांकि, वह अब भी वनडे और टेस्ट टीमों के कप्तान बने रहेंगे। कोहली ने गुरुवार को ट्वीट कर यह जानकारी दी।

कोहली की कप्तानी को लेकर चर्चा शुरू हो गई थी। हमारे सहयोगी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया ने पहले ही खबर दी थी कि कोहली टी20 वर्ल्ड कप के बाद इस फॉर्मेट की कप्तानी से हट जाएंगे। हालांकि तब बीसीसीआई ने इस बात से इनकार किया था. लेकिन गुरुवार को कोहली ने साफ कर दिया कि वह वर्ल्ड कप के बाद टी20 टीम की कप्तानी से हट जाएंगे.

कोहली ने ट्वीट किया, ‘मैं भाग्यशाली हूं कि मैं न केवल भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व कर रहा हूं बल्कि अपनी क्षमता के अनुसार इसकी कप्तानी भी कर रहा हूं। मैं उन सभी को धन्यवाद देता हूं जिन्होंने इस कप्तानी अवधि के दौरान मेरा समर्थन किया। मैं अपने साथी खिलाड़ियों, सहयोगी स्टाफ और चयन समिति, कोचों और भारतीय टीम के लिए दुआ करने वाले सभी लोगों को धन्यवाद देता हूं।

उन्होंने आगे कहा, ‘पिछले 8-9 सालों से मैं कुल मिलाकर तीन फॉर्मेट में देश का प्रतिनिधित्व कर रहा हूं. पिछले 5-6 सालों से मैं तीनों का कप्तान हूं। मुझे लगता है कि मैं टेस्ट और वनडे प्रारूपों में कप्तानी के लिए तैयार होने के लिए कुछ जगह छोड़ना चाहता हूं। एक टी20 कप्तान के तौर पर मैंने अपना सब कुछ दे दिया है और मैं एक बल्लेबाज के तौर पर टी20 टीम से जुड़ा रहूंगा।

कोहली ने आगे कहा, ‘बेशक यह फैसला काफी सोच-विचार के बाद लिया गया है। मैंने भी यह फैसला अपनों से बात करने के बाद ही लिया है। रवि भाई और रोहित, जो वास्तव में नेतृत्व समूह का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं, मैंने भी इस टी20 विश्व कप के बाद टी20 कप्तानी छोड़ने का फैसला किया है। मैंने इस बारे में सचिव जय शाह और अध्यक्ष सौरव गांगुली से भी बात की है। इसके साथ ही चयनकर्ताओं से भी चर्चा हो चुकी है। मैं अभी भी भारतीय क्रिकेट और इसलिए भारतीय टीम की अपनी क्षमता के अनुसार सेवा कर सकूंगा।

कोहली ने महेंद्र सिंह धोनी के बाद 2017 में भारतीय टी20 टीम की कप्तानी संभाली थी। कोहली अब तक 45 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में भारत की कप्तानी कर चुके हैं। इसमें से भारत ने 27 जीते हैं, 14 हारे हैं और दो मैच टाई किए हैं। बतौर कप्तान उन्होंने 48.45 की औसत से 1502 टी20 रन बनाए हैं. उनका स्ट्राइक रेट 143.18 रहा। इसमें 12 अर्धशतक शामिल हैं। उनका उच्चतम स्कोर 94 है।