निर्भया के दोषी ने राष्ट्रपति से वापस मांगी याचिका, अब कब मिलेगी सजा?

3453

दिल्ली में हुए निर्भया कांड के आरोपियों को सजा दिलाने की मांग अभी हो रही है. आरोपियों को फांसी पर लटकाएं जानी की सजा कोर्ट ने दे दी है लेकिन अभी भी ये मामला लटका हुआ है. अभी हाल ही खबर आई थी कि गृह मंत्रालय ने राष्ट्रपति महोदय के पास दयायाचिका भेज दी थी. हालाँकि दोषी विनय शर्मा ने शनिवार को राष्ट्रपति के पास एक याचिका भेजकर उनसे अनुरोध किया है कि गृहमंत्रालय ने उसकी जो दया याचिका उन्हें भेजी है उसे तुरंत वापस कर दें.

विनय शर्मा ने अपनी ताजा याचिका में कहा है कि जो दया याचिका गृहमंत्रालय ने राष्ट्रपति को भेजी है उसमें न तो उसके हस्ताक्षर हैं और न ही उसके द्वारा अधिकृत है, इसलिए राष्ट्रपति उसे वापस कर दें. दरअसल शुक्रवार को ही गृह मंत्रलाय ने निर्भया के दोषियों की फाइल को राष्ट्रपति के पास भेजी थी. जिस पर अब राष्ट्रपति को फैसला लेना है.

इससे दो दिन पहले दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने भी गृहमंत्रालय को रिपोर्ट भेजी थी, जिसमें कहा गया था कि दोषी की सजा किसी भी सूरत में माफ किए जाने योग्य नहीं है. वहीँ दिल्ली सरकार ने भी विनय की याचिका खारिज कर दी थी.

साल 2012 में हुए इस काण्ड ने पूरे देश को झकझोर कर रख दिया था. उस समय मानों पूरा देश गुस्से से उबाल मार रहा था. दिल्ली में जोरदार प्रदर्शन हुए थे. कई संगठनों द्वारा कई दिनों तक प्रदर्शन किया गया था. जिसमें छात्र छात्राएं और युवा शामिल हुए थे. तब से लेकर अभी तक निर्भया के आरोपियों को फांसी की सजा नही मिल सकी है. हालाँकि उम्मीद जताई जा रही है कि जल्द ही आरोपी को फांसी की सजा का एलान हो सकता है.

एक तरफ जहाँ हैदराबाद और फिर उन्नाव का केस सामने आया है, उसी बीच में इस केस निपटारा देश चाहता है. इसी के साथ इस बात की भी मांग की जा रही है कि इस तरह के दोषियों को जल्द से जल्द सजा दी जाये.