Uttar Pradesh: योगी सरकार का बड़ा फैसला, प्राण प्रतिष्ठा के दिन यूपी में बंद रहेंगे स्कूल-कॉलेज, शराब की बिक्री पर भी रोक

0
333

उत्तर प्रदेश में 22 जनवरी को सभी शिक्षण संस्थान को बंद रखने का फैसला लिया गया है. यूपी के अयोध्या में 22 जनवरी को राम मंदिर का प्राण प्रतिष्ठा समारोह कार्यक्रम है जिसके चलते ये फैसला लिया गया है. सीएम योगी आदित्यनाथ ने 9 जनवरी, सोमवार को आदेश दिया कि सभी शिक्षण संस्थान इस दिन को सार्वजनिक अवकाश घोषित करें. बता दें कि 22 जनवरी को उत्तर प्रदेश में ड्राई डे भी रहेगा यानी कि इस दिन शराब की बिक्री पर भी रोक रहेगी. यूपी के किसी भी जिले में शराब की बिक्री नहीं होगी. हालांकि, इसके संबंध में पहले ही आदेश जारी कर दिया गया था लेकिन इसे सिर्फ एक बार और दोहराया गया है.

प्राण प्रतिष्ठा की भव्य तैयारियां
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अयोध्या में 22 जनवरी को रामलला विराजमान हो रहे हैं और इसको लेकर भव्य स्तर पर तैयारियां चल रही हैं. लगभग तैयारियां पूरी भी हो चुकी हैं. वहीं, प्रशासनिक जायजा भी लगातार लिया जा रहा है. इस खास मौके पर देश दुनिया के करीब 10,000 मेहमान भी पहुंचने वाले हैं. ऐसे में किसी भी प्रकार की कोई लापरवाही ना हो इसको लेकर भी ऐहतियात बरते जा रहे हैं, सिक्योरिटी भी हाई अलर्ट पर रहेगी. वहीं, जगह-जगह पर पूजा-पाठ के कार्यक्रम शुरू भी हो चुके हैं.

पीएम की लोगों से अपील
आपको बता दें कि राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से अपील की है कि हर किसी का 22 जनवरी को अयोध्या पहुंचना संभव नहीं है इसलिए 22 जनवरी के बाद धीरे-धीरे करके अयोध्या पहुंचे और रामलला के दर्शन करें. दरअसल, 22 जनवरी को हजारों की संख्या में श्रद्धालु, वीवीआईपी मेहमान समेत कई दिग्गज पहुंच रहे हैं इसलिए 22 जनवरी को पहुंचने वाले लोगों पर कुछ पाबंदियां हैं जिसको लेकर ही पीएम का कहना है कि 22 जनवरी को हर किसी का पहुंचना संभव नहीं है. हालांकि, 22 तारीख के बाद धीरे-धीरे करके हर राज्य को अयोध्या आने की अनुमति है. बताते चलें कि देशवासियों से कहा गया है कि 22 जनवरी को दीपावली मनाएं. घरों में दीए जलाए. बहरहाल, इस भव्य उत्सव को लेकर हर किसी के अंदर खुशी का माहौल है. हालांकि, विपक्ष जरूर टीका-टिप्पणी कर रहा है.