नागरिकता बिल पास होने से एक अमेरिकी कमीशन बौखलाया, अमित शाह पर प्रतिबन्ध की मांग

नागरिकता संशोधन बिल को लेकर भारत में तो बवाल मचा ही हुआ है. भारत से हज़ारों मील दूर स्थित देश अमेरिका भी इससे अछूता नहीं है. इस बिल की गूँज वहां भी सुनाई दे रही है. लोकसभा में इस बिल के पास होने से अमेरिका की एक संस्था इतनी बौखला गई कि उसने अमित शाह पर अमेरिका में प्रतिबन्ध की मांग कर डाली.

अमित शाह पर प्रतिबन्ध की मांग करने वाली इस कमीशन का नाम है यूएस कमिशन फॉर इंटरनैशनल रिलिजस फ्रीडम (USCIRF). ये कमीशन धार्मिक स्वतंत्रता को लेकर आवाज उठाती है. लेकिन कहाँ उठती है ये किसी को नहीं पता क्योंकि अब से पहले तो कभी इस कमीशन को आवाज उठाते नहीं देखा गया.

 USCIRF ने एक बयान दे कर कहा कि “यदि CAB (Citizenship Amendment Bill) भारतीय संसद के दोनों सदनों से पास हो जाता है तो अमेरिकी सरकार गृहमंत्री अमित शाह और दूसरे प्रमुख नेताओं पर प्रतिबंध का विचार करे. क्योंकि ये गलत तरीके से उठाया गया खतरनाक कदम है.”

ऐसा लगता है कि इस कमीशन को दुसरे देशों के आतंरिक मामलों ने दखल देने का कुछ ज्यादा ही शौक है. तभी तो इस कमीशन ने नागरिकता संशोधन बिल के अलावा NRC पर भी आपत्ति जाता दिया. वैसे ये पहली बार नहीं है कि अचानक से कोई कमीशन सामने आ गया उर भारत के आतंरिक मामलों में दखल देने की कोशिश करने लगा. जब कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाया गया था तब भी कई सारे कमीशन और संस्था सामने आ गए थे और भारत के खिलाफ दुनिया भर में प्रोपगैंडा चलाने लगे थे लेकिन ना तो भारत सरकार को इससे कोई फर्क पड़ा और ना ही दुनिया को.

Related Articles