UP बोर्ड ने जारी की 12 वीं की प्रैक्टिकल परीक्षा की तारीक, जानिए कब से हैं परीक्षा

165

कोरोना की वजह से देशभर में स्थिति ख़’राब है. जिसके कारण सभी कामकाज तो ठ’प हुए ही है. साथ ही इसका असर बच्चों की पढाई पर भी हुआ है. दरअसल जिस वक्त देशभर में लॉकडाउन किया गया था. तब 10 और 12वीं के बच्चों की बोर्ड परीक्षाये चल रही थी. जिसकी वजह से बीच में ही परीक्षाये रो’क दी गयी. हालाँकि 1 से लेकर 9 और 11 वीं के बच्चों को आगे की क्ला’स में प्रो’मोट कर दिया गया है. लेकिन 10 और 12वी के बच्चों की बची हुई परीक्षाये होना अभी बाकी है

जहाँ एक तरफ 10 और 12 वी की बोर्ड परीक्षायों की डेट आ चुकी है. वही UP बोर्ड ने 12 वी के प्रैक्टि’कल की डेट भी जारी कर दी है. बोर्ड ने कोरोना वायरस व लॉकडाउन के कारण 12वीं की प्रैक्टि’कल परीक्षाएं बीच में ही रोक दी थीं. जिसके बाद अब बची हुई परीक्षाये होने वाली है.

UP माध्यमिक शिक्षा परिषद् की सचिव नीना श्रीवास्तव  ने बताया कि UP बोर्ड 12 वी की जो परीक्षाये नहीं हो पायी थी वो अब 9 और 10 जून को होंगी साथ ही ये परीक्षाये सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में होंगी. इसके अलावा श्रीवास्तव ने बताया कि जिन स्टूडेंट्स को इस परीक्षा में शामिल होना है, वे परीक्षा केंद्र की जानकारी के लिए अपने जिला शिक्षा अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं.

जाहिर है कोरोना और लॉक डाउन की वजह से 10 और 12 वी के बच्चों की परीक्षाये बीच में ही छूट गयी थी. लेकिन अब बची हुई परीक्षाओं को करवाने की तैयारी हो चुकी है.