भगोड़े नीरव मोदी के भारत न आने के सभी रास्ते बंद, UK की अदालत ने दिया बड़ा झटका

243

भारत सरकार का भगोड़े नीरव मोदी पर शिकंजा कसता ही जा रहा है. अब उसके भारत से बचने के सभी रास्ते बंद होते जा रहे हैं. भारत की पंजाब नेशनल बैंक को 14 हज़ार करोड़ का चूना लगाकर देश छोड़ने वाले नीरव मोदी को बड़ा झटका लगा है. लंदन से नीरव को लेकर बड़ी ख़बर आ रही है.

जानकारी के लिए बता दें भगोड़े नीरव मोदी को अब भारत लौटना ही पड़ेगा. जी हाँ अब उसके सारे दाव ख़त्म हो गए हैं. यूनाइटेड किंगडम की अदालत ने नीरव को ज़ोरदार झटका देते हुए भारत प्रत्यर्पण ख़िलाफ़ अपील करने के आवेदन को ख़ारिज कर दिया है.

दरअसल नीरव मोदी ने कहा था कि वो भारत में अपने प्रत्यर्पण के ख़िलाफ़ अदालत में अपील करना चाहता है. अदालत ने उसके इसी आवेदन को ख़ारिज करते हुए बड़ा झटका दे दिया है. अब नीरव मोदी अपने भारत प्रत्यर्पण के ख़िलाफ़ अपील
नही कर सकेगा.

ग़ौरतलब है कि हाईकोर्ट के जज ने अदालत में पेश किए गए काग़ज़ों पर ये फ़ैसला लिया है. कोर्ट ने निर्धारित किया है कि ‘धोखाधड़ी और मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों का सामना करने के लिए मोदी को प्रत्यर्पण के पक्ष में वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट कोर्ट के फरवरी के फैसले के खिलाफ अपील करने का कोई आधार नहीं है.’ 15 अप्रैल 2021 को यूके की गृह सचिव प्रीति पटेल ने आदेश जारी करते हुए कहा था कि नीरव को भारत के लिए प्रत्यर्पित कर दिया जाए.