राज्यसभा चुनाव से पहले गुजरात में कांग्रेस को लगा जोरदार झटका, दो विधायकों ने दिया इस्तीफ़ा और तीसरे विधायक…

1824

राज्यसभा चुनाव का ऐलान हो चूका है और इसी के साथ सियासी दांव पेच भी शुरू हो गए हैं. मध्य प्रदेश में पहले से ही तगड़ा झटका झेल रही कांग्रेस को अब गुजरात में भी जोरदार झटका लगा है. वोटिंग से पहले दो विधायकों ने कांग्रेस का साथ छोड़ दिया. 5 विधायक मार्च में ही पार्टी से इस्तीफ़ा दे चुके हैं. अब गुजरात में कांग्रेस के विधायकों की संख्या घट कर 66 हो गई है. इसके अलावा एक और विधायक कांग्रेस के संपर्क से बाहर है. कहा जा रहा है कि उन्होंने भी इस्तीफ़ा दे ही दिया है. हालाँकि अभी ये अपुष्ट खबर ही है. लेकिन अगर कांग्रेस के सूत्र ही अपने विधायक के संपर्क से बाहर होने की बात स्वीकार कर रहे हैं तो मामले की स्पष्टता को समझा जा सकता है.

गुजरात कांग्रेस के एक बड़े नेता ने कहा कि दो विधायकों के इस्तीफे की खबर की मैं पुष्टि करता हूँ जबकि एक विधायक से संपर्क नहीं हो रहा है. उन्होंने तो यहाँ तक कहा कि जब भाजपा अन्य राज्यों में ऐसा कर सकती है तो फिर गुजरात तो उनका गढ़ है. यहाँ वो आसानी से ये सब कर सकते हैं. हमें इसका अंदाजा पहले से ही था. जिन दो विधायकों ने इस्तीफ़ा दिया है वो कर्जन विधायक अक्षय पटेल और कपराडा के विधायक जीतू चौधरी है.

गुजरात कांग्रेस के अध्यक्ष राजीव सातव ने कहा कि भारत अपने स्वतंत्र इतिहास के सबसे बड़े स्वास्थ्य, आर्थिक और मानवीय संकटों से गुजर रहा है. ऐसे हालातों में भी भाजपा विधायकों के जोड़ तोड़ में लगी हुई है. इससे गुजरात के लोगों का ही नुकसान हो रहा है. लेकिन भाजपा ये समझने को तैयार नहीं. गुजरात में राज्यसभा की चार सीटों पर चुनाव होना है. पहले कांग्रेस को उम्मीद थी कि वो दो सीटें आसानी से निकाल लेगी लेकिन अब कांग्रेस के एक सीट जीतने पर भी आफत आ गई है क्योंकि आशंका जताई जा रही है कि वोटिंग के दौरान कई विधायक क्रॉस वोटिंग कर सकते हैं.