अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प दो दिवसीय दौरे के लिए भारत आ रहे हैं. वो भारत में अंबानी सहित तमाम हस्तियों से मिलेंगे. मोदी सरकार ने ट्रम्प की सुरक्षा के ऐसे ख़ास इंतजाम किये हैं जिससे परिंदा भी पर नहीं मार पाए. ट्रम्प के ये दौरा रक्षा सौदे को लेकर भी ख़ास माना जा रहा है. उनके भारत में आने से पहले तैयारियां काफी जोरों-शोरों से चल रही हैं. अपनी पहली भारत यात्रा के दौरान डोनाल्ड ट्रम्प को भारत आकर कई बड़े समझौते कर सकते हैं.

जानकारी के लिए बता दें डोनाल्ड ट्रम्प के आगरा दौरे से पहले एक बेहद दिलचस्प बात सामने आयी है. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और उनके परिवार की सुरक्षा का जिम्मा अमेरिकी सीक्रेट सर्विस के पास है और बाहरी सुरक्षा के इंतजाम NSG और यूपी पुलिस के हवाले है. मोदी सरकार ने सुरक्षा के ऐसे इंतजाम किये हैं कि आकाश से लेकर पाताल तक एक भी परिंदा पर ना मर सके लेकिन सुरक्षा एजेंसियों को उनके आगरा दौरे के दौरान ताजमहल वाले इलाके को लेकर चिंता सता रही है.

दरअसल इस इलाके में बंदरों का काफी उत्पात रहता है. ट्रम्प की सुरक्षा में कोई चूक न हो तो इसके लिए ख़ास तौर पर इस रूट पर लंगूरों को भी तैनात किया जा रहा है जिससे बंदरों के उत्पात को रोका जा सके. राष्ट्रपति ट्रम्प के रूट पर पांच ट्रेंड लंगूरों की तैनाती बंदरों के उत्पात को रोकने के लिए की जा रही है.

गौरतलब है कि 24 और 25 फरवरी दो दिवसीय दौरे के लिए आ रहे डोनाल्ड ट्रम्प के स्वागत के लिए भारत हर व्यवस्था कर रहा है. ताजमहल का दीदार करने के लिए ट्रम्प और उमकी पत्नी मेलानियाँ 24 फरवरी को आगरा आयेंगे. उनके आगरा में आने के बाद अमेरिकी टीम सेटेलाईट के जरिये निगरानी करेंगी तो वहीं भारत सरकार ने पेरा मिलिट्री की कई कंपनियों को सड़क और छत पर सुरक्षा में तैनात करने के निर्देश दिए हैं.