ट्रम्प ने ‘इस्लामिक आ’तंक’वाद’ पर कहा कुछ ऐसा कि तालियों और शोर से गूँज उठा अहमदाबाद का मोटेरा स्टेडियम

3443

भारत दौरे पर अपने परिवार के साथ पहुंचे अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प का मोटेरा में लाखों की भीड़ ने शानदार स्वागत किया. अब तक ट्रम्प में अमेरिका में नरेंद्र मोदी के लिए दीवानगी देखी थी लेकिन आज मोटेरा में जो दृश्य था वो अद्भुत था. इतनी भीड़ को संबोधित करने की परंपरा अमेरिका की राजनीति में नहीं है. इतनी बड़ी रैलियां भारत में ही होती है. इसलिए मोटेरा में लाखों की भीड़ देख ट्रम्प गदगद नज़र आये.

अपने भाषण में ट्रम्प ने पीएम मोदी के साथ अपनी दोस्ती, केमेस्ट्री, व्यापार और रक्षा सौदों का जिक्र किया. उन्होंने कहा कि भारत और अमेरिका के बीच के मजबूत रिश्तों का जिक्र करते हुए कहा कि हम भारत के साथ व्यापारिक समझौता करना चाहते हैं, आधुनिक एयरक्राफ्ट देना चाहते हैं’. लेकिन जैसे ही ट्रम्प ने आ’तंक’वाद का जिक्र किया पूरा स्टेडियम शोर से भर उठा.

ट्रम्प ने कहा अपनी सीमाओं को सुरक्षित रखने का हमारा हक है. उन्होंने कहा, ‘क’ट्टर इस्लामिक आ’तंक’वाद से अपने नागरिकों को बचाने के लिए हम दोनों साथ मिलकर काम करेंगे.’ जैसे ही उन्होंने क’ट्ट’र इस्लामिक आ’तंक’वाद का जिक्र किया पूरा स्टेडियम शोर और तालियों से गूँज उठा. आम तौर पर ये कहा जाता है कि आ’तंक’वाद का कोई धर्म नहीं होता. लेकिन राष्ट्रपति ट्रम्प खुल कर इस्लामिक आ’तंक’वाद का जिक्र करते हैं. इससे पहले पीएम मोदी के अमेरिका यात्रा दौरे के दौरान Howdy Modi में भी ट्रम्प ने कट्टर इस्लामिक आ’तंक’वाद का जिक्र किया था तब भी लोगों ने ऐसे ही तालियाँ बजा कर समर्थन किया था.

हालाँकि ये भी तय है कि ट्रम्प की ये बात भारत के लिबरल और वामपंथी गैंग को रास नहीं आने वाली. सुबह से ट्विटर पर गो बैक ट्रम्प ट्रेंड कराया जा रहा है. ट्रम्प के इस बयान के बाद उनका गुस्सा भड़कना तय है.