अमेरिकी राष्ट्रपति सोमवार 24 फरवरी को भारत दौरे पर आ गये हैं. अहमदाबाद पहुंचे डोनाल्ड ट्रम्प का पीएम मोदी ने बेहद ही गर्मजोशी के साथ स्वागत करके गले लगाया. उसके बाद एयरपोर्ट से साबरमती आश्रम तक पीएम मोदी और डोनाल्ड ट्रम्प ने लाखों लोगों को अभिवादन स्वीकार करते हुए रोड शो किया. इस दौरान अलग-अलग जगह लोग तरह तरह की झाकियां प्रस्तुत कर ट्रम्प का स्वागत कर रहे थे.

जानकारी के लिए बता दें साबरमती आश्रम के बाद डोनाल्ड ट्रम्प ने मोटेरा स्टेडियम से 1 लाख से ज्यादा लोगों को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने भारत-अमेरिका के रिश्ते और व्यापार को लेकर कई बड़े ऐलान किये हैं, जिन्हें जानने के बाद हर भारतीय को गर्व महसूस होगा. उन्होंने भारत के साथ बिजनेस बढ़ाने की बात कही है. ये भी कहा जा रहा है कि आने वाले दिनों में कई बड़ी डील का ऐलान हो सकता है. भारत के साथ ये बड़ी 5 डील कर सकते हैं ट्रम्प.

  1. भारत आने के बाद ट्रम्प ने कहा है कि भारत और अमेरिका के बीच सैन्य समझौता और मजबूत होगा. ट्रम्प ने कहा कि अमेरिका इस समय दुनिया के सबसे टॉप क्वालिटी के हथियार बनाता है. जिसमें शिप, रोकेट मिसाइल जहाज शामिल हैं. अमेरिका जल्द भारत को कई आधुनिक हथियार की डील कर सकता है.

2. मंगलवार को दिल्ली में ट्रम्प की मौजूदगी में अमेरिका द्वारा भारत को एडवांस डिफेंस सिस्टम बेचने का ऐलान करेगा. इतना ही नही भारत को अमेरिका आम्र्ड एंड अनआम्र्ड एयर व्हिकल मुहैया कराएगा. इसी के साथ अमेरिका भारत के साथ 3 बिलियन डॉलर की डील भारतीय सेना को मिलने वाले हेलीकाप्टर की भी करेगा.

3. ट्रम्प ने कहा कि उनके आने के बाद भारत और अमेरिका के बीच व्यापार 40 फीसदी पहले से बढ़ गया है. इस समय अमेरिका भारत के लिए सबसे बड़ा बाजार बन गया है.

4. ट्रम्प ने अपने भाषण के दौरान ये भी कहा कि वो मोदी के साथ मिलकर दुनिया की सबसे बड़ी आर्थिक डील भी करेंगे, जिसको लेकर जल्द ही ऐलान किया जा सकता है. उन्होंने बताया कि दोंनो देशों के बीच पिछले काफी समय से बातचीत चल रही है. इ डील से दोनों देशों को काफी फ़ायदा पहुंचेगा. ट्रम्प के अनुसार बिजनेस डील के मामले में मोदी सख्त डील करने वाले हैं. उन्होंने मोदी को अपना खास दोस्त बताते हुए सख्त बताया था.

5. गौरतलब है कि ट्रम्प के अनुसार आने वाले दिनों में अमेरिका और भारत स्पेस के क्षेत्र में भी लगातार साझेदारी बढ़ाएंगे. इतना ही डोनाल्ड ट्रम्प ने अपने भाषण के दौरान चंद्रयान मिशन की भी जमकर तारीफ की.