चीन के खि’लाफ डोनाल्ड ट्रम्प ने दिया अभी तक का सबसे बड़ा बयान, कहा ‘अब ड्रैगन होगा…’

3474

चीन की हरकत को देखते हुए आज के मौजूदा समय में सभी देश चीन से खार  खाए बैठे हैं. चीन ने कोरोना वायरस फैला कर बहुत गलत किया है. जिसकी वजह से चीन सभी की नजरों में इस वक़्त चढ़ा हुआ हैं. चीन की इस हरकत की वजह से अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने चीन को पहले भी चेतावनी दे चुके हैं और अब ट्रम्प ने चीन को लेकर बड़ा बयान दिया हैं.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने चीन के साथ हर तरह के व्यापारिक संबंध ख’त्म करने करने के संकेत दी दिए हैं. उन्होंने कहा कि ‘अमेरिका के पास चीन से पूरी तरह से अलग होने का विकल्प है. ट्रंप ने एक ट्वीट के माध्यम से अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि रॉबर्ट लाइटहाइजर द्वारा एक दिन पहले दिए गए बयान का खंडन किया, जिसमें उन्होंने कहा था कि ‘दुनिया की दो सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं को अलग करना संभव नहीं होगा.’ 

ट्रंप ने ट्वीट में कहा कि ‘यह एंबेसडर लाइटहाइजर की गलती नहीं थी, शायद मैंने खुद को स्पष्ट ही नहीं किया था, लेकिन चीन से पूरी तरह से अलग होने के लिए, अमेरिका के पास निश्चित रूप से विभिन्न परिस्थितियों में नीति का विकल्प है.’ अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ये ट्वीट तब किया जब अमेरिकी विदेश मंत्री पोम्पियों और चीन के अधिकारी यांग जिएची से मुलाकात के एक दिन बाद किया हैं. सवाल ये भी खड़ा होता है कि क्या दोनों देशो के बीच व्यपार समझौते की रणनीति बनी रहेगी. इस पर पोम्पियों ने कहा कि चीन कृषि खरीद को बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध है जो ट्रंप के सौदे के समर्थन के लिए महत्वपूर्ण था.