RSS खोलेगा आर्मी स्कूल, इस तारीख से शुरू होंगे नामांकन, शहीदों के बच्चों को मिलेगा आरक्षण

822

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ पहले से ही सरस्वती शिशु मंदिर नाम का विद्यालय संचालित करता है. देश भर में इसकी कई शाखाएं हैं. अब RSS सैनिक स्कूल शुरू करने जा रहा है जिसका पहला सत्र अप्रैल 2020 से शुरू हो जायेगा. इस स्कूल का नाम रज्जू भैया सैनिक विद्या मंदिर (RBSVM) रखा गया है और एडमिशन के लिए आवेदन मंगाए गए हैं.

सैनिक स्कूल के पहले बैच में 160 छात्रों का चयन किया जाएगा और उनका दाखिला छठी क्लास में लिया जाएगा. आरएसएस का सैनिक स्कूल एक आवासीय विद्यालय होगा और यहाँ छात्रों को एनडीए, नेवल अकैडमी और इंडियन आर्मी के लिए 10+2 टेक्निकल एग्जाम की तैयारी करवाई जायेगी. इस स्कूल में सिर्फ सैनिकों के बच्चों के लिए आरक्षण कि व्यवस्था होगी. शाहीद सैनिकों के बच्चों के लिए आठ सीटें आरक्षित होंगी और उन्हें उम्र में भी कुछ छूट दी जायेगी. इसके अलावा इसमें किसी अन्य तरह के आरक्षण की व्यवस्था नहीं होगी. स्कूल में सीबीएसई पैटर्न पर पढ़ाई होगी.

स्कूल में पढने वाले विद्यार्थियों और पढ़ाने वाले शिक्षकों दोनों के लिए ड्रेस कोड होगा. छात्रों का ड्रेस कोड हल्के नीले रंग की कमीज जबकि गहरे नीले रंग की पैंट होगी जबकि शिक्षकों के लिए भूरे रंग की पैंट और सादी शर्ट पहनना अनिवार्य होगा.

स्कूल के पहले डायरेक्टर कर्नल शिव प्रताप सिंह ने बताया कि ‘23 फरवरी तक रजिस्ट्रेशन होगा और 1 मार्च को प्रवेश परीक्षा होगी जिसमें विद्यार्थियों में तर्कशक्ति (रीजनिंग), सामान्य ज्ञान (जनरल नॉलेज यानी जीके), गणित और अंग्रेजी की क्षमता का आकलन होगा. लिखित परीक्षा के बाद साक्षात्कार भी लिखित में ही होगा और फिर उनका मेडिकल टेस्ट होगा। 6 अप्रैल से सत्र शुरू हो जाएगा.’