आज की चौपाल- एक क्लिक में पढ़िए 28 फरवरी की सभी बड़ी खबरें

444

आज की चौपाल में पढ़िए बड़ी खबरों के बारे में..बड़ी खबरों में आतंकवाद को खत्म करने की अबतक की सबसे बड़ी पहल की गई है…वहीं भारत नें पाकिस्तान को कड़े शब्दों में लताड़ लगाया हैं…दूसरी तरफ भारत और पाकिस्तान के बीच चल रहे इस हलचल में भारत के साथ कई देश शामिल है और पाकिस्तान अकेला खड़ा होने की वजह से शांति की अपील कर रहा है..खबरों में कई अहम और बड़े बयान भी है तो चलिए इन सारी खबरों को विस्तार से जानते है…

1.भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव अभी भी बरकरार है. भारत ने पाकिस्तान को जैश-ए-मोहम्मद पर डोजियर सौंप दिया है और उनके पायलट को जल्द से जल्द लौटाने को कहा है. पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने बयान दिया है कि अगर भारतीय पायलट को वापस करने से दोनों देश के बीच तनाव कम होता है तो वह तैयार हैं. उन्होंने कहा कि पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान भारत के पीएम नरेंद्र मोदी से बात करने को तैयार हैं. पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय का दावा उन्हें भारत से डोजियर मिल गया है. उन्होंने भारतीय पायलट को सुरक्षित रखा हुआ है. हम जल्द ही इस पर कार्रवाई करेंगे. ये तो बयान है पाकिस्तान के विदेश मंत्री..आज दिनभर खबरों में डोजियर सौंपने को लेकर बात चल रही है लेकिन क्या आपको पता है कि डोजियर आखिरकार है क्या…बता दें, (कई डॉक्यूमेंट्स को मिलाकर एक डोजियर बनता है. डोजियर किसी एक व्यक्ति, विषय या घटना पर आधारित होता है. एक डोजियर में व्यक्ति, विषय और घटना से जुड़ी जानकारी और सबूत होते हैं.)

2..वही, शाति का राग अलाप रहा पाकिस्तान हमेशा अपने वादे से मुकरता रहता है और अपनी क्रुरता का परिचय आए दिन देता है..इसलिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पाकिस्तान को कड़े शब्दों में लताड़ दिया है. प्रधानमंत्री ने कहा कि दुश्मन देश को अस्थिर करने की कोशिश कर रहा है, लेकिन हम रुकेंगे नहीं बल्कि और तेज गति से आगे बढ़ेंगे. उन्होंने कहा कि इस समय देश की भावनाएं अलग हैं, सेना सीमा पर पराक्रम दिखा रहा है. इस समय पूरा देश एक है हमें अपनी सेना पर पूरा भरोसा है. उन्होंने कहा कि हमें ऐसा कुछ भी नहीं करना है जिससे सेना का मनोबल घटे. हमें ये बताना होगा कि देश किसी भी कीमत पर नहीं रूकेगा..वही आज रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने सभी सेना प्रमुखों के साथ आज बैठक भी कि इस बैठक में सीमा के हालात की जानकारी दी गई है..

3.दूसरी तरफ खबर ये भी है, कि विदेश मंत्रालय के सूत्रों की मानें तो इस मसले पर किसी तीसरे पक्ष की जरूरत नहीं है. अमेरिका शुरूआत से ही हमारे साथ रहा है और चीन की नीति अस्पष्ट रही है. सूत्रों के अनुसार, यूएन के सभी मेंबर और P4 सदस्य भारत के साथ हैं. सूत्रों ने कहा कि भारत ने पाकिस्तानी सीमा में घुसकर जो कार्रवाई की है उसपर कोई आवाज नहीं उठी है. ये कूटनीतिक जीत है. भारत की मांग है कि उनके पायलट को तुरंत रिहा किया जाए और उन्हें कोई नुकसान ना पहुंचे. भारत का साफ मानना है कि अगर पायलट को कुछ हुआ तो भारत कार्रवाई करेगा. विदेश मंत्रालय ने जर्मनी, नाइजीरिया, दक्षिण अफ्रीका, बेल्जियम समेत कई देशों के राजदूतों को बुलाकर भारत-पाकिस्तान बॉर्डर के ताजा हालात के बारे में बताया.

5.भारत और पाकिस्तान में बीच माहौल गर्म है और इसी तनाव के बीच पाकिस्तान ने भारतीय वायुसेना के पायलट को रिहा करने का ऐलान कर दिया है. पाकिस्तान के पीएम इमरान खान ने कहा है कि हम शांति चाहते हैं और इसके मद्देनजर कल यानि की 1 मार्च को भारतीय पायलट को रिहा कर दिया जाएगा..पीएम इमरान खान के अपनी संसद में ऐलान किया है कि वह शांति चाहते हैं इसलिए ऐसा कर रहे हैं…बता दें कि 28 फरवरी को भारत ने जवाबी कार्रवाई करने के दौरान आईएएफ पायलट विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को पाकिस्तान ने कब्जे में ले लिया है.. वही, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली स्थित विज्ञान भवन में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के मौके पर पहुंचे. यहां पीएम मोदी ने विज्ञान से जुड़े लोगों को संबोधित करते हुए इशारों-इशारों में ये भी कह दिया कि अभी-अभी एक पायलट प्रोजेक्ट हो गया है..आपकों बता दें कि विंग कमांडर अभिनंदन से जुड़े सभी वीडियो को यूट्यूब ने हटा दिया हैं..