आज की चौपाल- दिनभर की बड़ी खबरों को यहां पढ़िए

376

आज की चौपाल में पढ़िए बड़ी खबरों के बारे में…बड़ी खबरों में जवानों के लिए केंद्र सरकार का लिया हुआ बड़ा फैसला है…वहीं दूसरी खबर ये है पहली बार ऐसा हुआ है जब किसी सेना प्रमुख ने लड़ाकू विमान में उड़ान भरी हो..वही, आज सुबह-सुबह भिवानी-कालिंदी एक्सप्रेस के टॉयलेट में धमाका हुआ है..चलिए इन सभी खबरों को विस्तार से जानते है…

1.पुलवामा आतंकी हमले के बाद एक तरफ जहां पाकिस्तान को आतंक के मोर्चे पर अलग-थलग करने की रणनीति बनाई जा रही है वहीं दूसरी तरफ दोबारा ऐसी घटना नहीं हो इसके लिए जरूर उपाय भी उठाए जा रहे हैं…अब जम्मू-कश्मीर में तैनात सभी सुरक्षाबल के जवान जम्मू से श्रीनगर सड़क से यात्रा नहीं करेंगे. सभी जवानों को अब हवाई रास्ते से भेजा जाएगा..गृह मंत्रालय ने केंद्रीय अर्ध सैन्य बलों के सभी जवानों को दिल्ली-श्रीनगर, श्रीनगर-दिल्ली, जम्मू-श्रीनगर और श्रीनगर-जम्मू के बीच आवाजाही के लिए सरकारी खर्च पर हवाई मार्ग से मंजूरी दी है..इसमें ड्यूटी और छुट्टी के दौरान की जाने वाली यात्राएं शामिल हैं। यह फैसला पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर आतंकी हमले के बाद लिया गया है। इसमें कहा गया है कि इस निर्णय से कांस्टेबल, हेड कांस्टेबल और सहायक उप निरीक्षक रैंक के लगभग 7 लाख 80 हजार जवानों को फायदा होगा..

वहीं बता दें की केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानि की सीबीएसई ने भी सीमा पर आतंकियों और नक्सलियों से लड़ रहे सैनिकों, सेना, और सुरक्षा बलों के बच्चों को बोर्ड परीक्षा में विशेष राहत देने का फैसला लिया है..

2.बेंगलुरु में चल रहे ‘एयरो इंडिया 2019’ में सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने लड़ाकू विमान तेजस में उड़ान भरी. यह पहला मौका है जब किसी सेना प्रमुख ने लड़ाकू विमान में उड़ान भरी हो. सेना प्रमुख लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट तेजस के टू सीटर विमान में पीछे बैठे नजर आए. इस दौरान उन्होंने तेजस की खूबियों को भी जाना. बताया जा रहा है कि भारत सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार प्रो. पीएस राघवन ने भी तेजस एयरक्राफ्ट में उड़ान भरी…24 फरवरी तक चलने वाले एयरो इंडिया 2019 शो में दुनिया भर से 100 विमान शामिल होने वाले हैं. इनमें अमेरिका की बोइंग से लेकर फ्रांस के राफेल विमान तक शामिल हैं. इनके अलावा ए330-900, एयरबस सी295, एच145 हेलिकॉप्टर और एयरबस एच135 जैसे विमान भी शो में अपने जौहर दिखा रहे हैं… बता दें कि बेंगलुरु के येलहांका एयरपोर्ट पर एयरशो के ठीक एक दिन पहले सूर्यकिरण टीम के दो हॉक विमान आपस में टकराकर क्रैश हो गए थे. इस हादसे में पायलट विंग कमांडर साहिल गांधी की मौत हो गई थी. यह हादसा उस वक्त हुआ जब दोनों एयरक्राफ्ट रिहर्सल के दौरान उड़ान भर रहे थे..

3.कानपुर-भिवानी कालिंदी एक्सप्रेस के जनरल कोच के टॉयलेट में धमाके की खबर है. शुरुआती जानकारी के अनुसार.. ट्रेन के जनरल कोच के टॉयलेट में सुबह करीब 7 बजकर 10 मिनट पर धमाका हुआ. हालांकि, ये धमाका बहुत जोरदार नही रहा..और इस धमाके में अब तक किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है..

हालांकि मौके पर आतंकी संगठन जैश ए मोहम्मद के नाम से लिखी गई एक धमकी भरी चिट्ठी भी मिली है…जिसकी जांच की जा रही है…

इस धमाके की जानकारी के बाद एंटी टेररिस्ट स्क्वॉड की टीम और रेलवे पुलिस मौके पर पहुंच गई है. बम स्क्वॉड को भी बुलाया गया है. पूरे इलाके में जगह-जगह सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा है.
यह कानपुर शहर के पास बराजपुर रेलवे स्टेशन पर धमाका हुआ. पहली नजर में माना जा रहा है कि टॉयलेट में किसी विस्फोटक रखा हुआ था, जिसमें धमाका हुआ. रेलवे के मुताबिक, ट्रेन के सभी कोचों की जांच की जा रही है. हालांकि, अभी ये नहीं पता चल सका है कि धमाके में किस चीज का इस्तेमाल किया गया है.